मंगलवार, 9 जून 2020

गंगवार ने लिया टिड्डी नियंत्रण का जायजा

जिले में 15 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में हुआ छिड़काव
प्रमुख शासन सचिव ने की नियंत्रण गतिविधियो की समीक्षा

बाड़मेर, 9 जून। जिले में टिड्डी आक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए कृषि विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेशपाल गंगवार ने मंगलवार प्रातः धोरीमन्ना इलाके में टिड्डी नियंत्रण गतिविधियों का जायजा लिया।
जिले में टिड्डी हमले पर नियंत्रण के लिए प्रभावी रणनीति बनाने तथा रोकथाम गतिविधियो का जायजा लेने के लिए बाड़मेर पहुंचे प्रमुख शासन सचिव गंगवार एवं जिला कलेक्टर विश्राम मीणा   कृषि विभाग तथा टिड्डी नियंत्रण संगठन के अधिकारियो के साथ मंगलवार को तड़के धोरीमन्ना के कड़ेला गांव पहुंचे। यहां इन्होंने मोके टिड्डी नियंत्रण कार्यो का अवलोकन किया। उन्होंने टिड्डी नियंत्रण की गतिविधियों का जायजा लिया। उन्होंने ग्रामीणों से जानकारी लेते हुए अधिकारियों किसानों के प्रति संवेदनशील रहते हुए राहत पहुंचाने की बात कही।
उन्होंने बताया कि टिड्डी नियंत्रण कार्य में अब कृषि विभाग को पूरी ताकत के साथ युद्ध स्तर पर लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्य में अब कृषि विभाग और राजस्व विभाग के सयुक्त प्रयासों से कार्य किया जाएगा और कृषि विभाग को अधिक संशाधन मुहैया कराए जाएंगे।
     गंगवार ने बताया कि टिड्डी नियंत्रण के कृषि विभाग को 50 टेक्टर मौटेंड स्प्रेयर उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही बाड़मेर जिले में 12 सहायक कृषि अधिकारियो की भी नियुक्ति की गई है। ये सब जिले के सीमावर्ती एवं दूरदराज के इलाको में तैनात किए गए हैं जो टिडडी नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने पर्याप्त संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया।
इस दौरान जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने कहा कि प्रभावी नियंत्रण के लिए ट्रैक्टर एवं ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर की और आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि उपखंड अधिकारी, तहसीलदार एवं सहायक कृषि अधिकारी को ट्रैक्टर एवं ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि प्रभावी टिड्डी नियंत्रण हो सके। उन्होंने कीटनाशक रसायनों की व्यवस्था सहायक कृषि अधिकारी अपने क्षेत्र की क्रय विक्रय सहकारी समिति या ग्राम सेवा सहकारी समिति के माध्यम से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
कृषि विभाग उपनिदेशक जे.आर.भाखर ने बताया कि जिले में 15 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में  टिड्डी नियंत्रण के लिए छिड़काव कार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि अब तक गडरारोड, चौहटन, गिड़ा, बाड़मेर बायतु, सेड़वा, सिणधरी, शिव, पचपदरा, गुडामालानी, धोरीमना, रामसर, सिवाना एवं समदड़ी तहसील क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण के लिए छिड़काव किया गया है।
    इससे पूर्व गंगवार ने सोमवार सायं काल को बाड़मेर में सर्किट हाउस में बैठक लेकर टिडडी नियंत्रण कार्यो की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने इस दौरान जिले को तीन हिस्सो में बांटकर टिड्डी नियंत्रण कार्यो को अंजाम देने को कहा। प्रथम हिस्से में सीमावर्ती इलाकों को शामिल कर इसे फर्स्ट फ्रंट मानकर प्रभावी बनाने को कहा। इस दौरान जिला कलेक्टर विश्राम मीणा ने टिड्डी नियंत्रण कार्यो की विस्तृत कार्य योजना से अवगत कराया।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...