शुक्रवार, 25 मई 2018

आमजन को गर्म हवा एवं लू से बचने की सलाह


                बाड़मेर, 25 मई। राज्य आपदा प्रतिसाद बल के अतिरिक्त महानिदेशक बी.एल. सोनी ने प्रदेश में मौसम विभाग की 29 मई तक गर्म तेज हवा एवं लू चलने की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए सभी जिला पुलिस अधीक्षकों, एसडीआर कमाण्डेन्टस एवं एसडीआरएफ कम्पनी कमाण्डरों को आमजन तथा पशुधन को लू से बचाने के संबंध में आवश्यक जानकारी जन सामान्य तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।
                अतिरिक्त महानिदेशक सोनी ने मौसम विभाग की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए विशेष तौर पर मध्यान्ह 12 बजे से 3 बजे तक धूप में जाने से बचने, इस दौरान पर्याप्त पानी पीने, हल्के व ढीले सूती कपडे पहनने एवं यात्रा के समय  पानी साथ रखने की आवश्यकता प्रतिपादित की है। उन्होंने तेज गर्मी में बासी खाना, शराब, चाय, कॉफी व सोफ्ट ड्रिंक इत्यादि का सेवन नहीं करने का आग्रह किया है। साथ ही पर्याप्त मात्रा में नींबू पानी, छाछ-लस्सी इत्यादि का सेवन करने धूप में निकलने पर छाता काम में लेने, पशुधन को छाया में रखने के साथ ही पर्याप्त पानी पीने का भी आग्रह किया है। कमजोरी महसूस होने पर ओआरएस घोल या नींबू पानी में चीनी एवं नमक घोल कर बार-बार पीने, छाछ-लस्सी का उपयोग करने एवं उल्टी दस्त होने पर चिकित्सक से तत्काल संपर्क करने की सलाह दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...