शनिवार, 27 मई 2017

मध्यप्रदेश के युवाआंे ने किया अंतरराष्ट्रीय सीमा का भ्रमण

                बाड़मेर, 27 मई। मध्य प्रदेश सरकार की माँ तुझे प्रणाम के तहत शनिवार को कमल किशोर आर्य के नेतृत्व में 79 युवाआंे के दल ने मुनाबाव रेलवे स्टेशन, सीमा चौकी एवं कांफ्रेस हाल तथा अंतरराष्ट्रीय सीमा का भ्रमण किया। इसमंे 7 अधिकारिक सदस्य भी शामिल थे।

                मां तुझे प्रणाम के तहत युवाआंे के सीमा चौकी मुनाबाव में पहुंचने पर सीमा सुरक्षा बल के कंपनी कमांडर और उपस्थित सदस्यों ने अगवानी की। साथ ही उन्हें सीमा सुरक्षा बल के बारे में, अंतराष्ट्रीय  सीमा पर की जाने वाली ड्यूटीज, ड्यूटी के दौरान प्रयोग किये जाने वाले हथियारों के अलावा मुनाबाओ रेलवे स्टेशन और अंतराष्ट्रीय सीमा पर लगाये गए तारबंदी की भी जानकारी दी। मध्य प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आये ये युवा अपने-अपने ग्राम और नगर की नदियों के जल से वॉर मेमोरियल, गडरा में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही वे अंतराष्ट्रीय सीमा की माटी अपने साथ ले गए, जिससे वापस पहुँच कर वे अपने ग्राम और नगर वासियों को तिलक लगा कर अभिनंदन करेंगे। उल्लेखनीय है कि माँ तुझे प्रणाम योजना वर्ष 2013-14 में मध्य प्रदेश सरकार की ओर से प्रारंभ की गई थी। इसका उद्देश्य प्रदेश के युवाओं में देश की सीमाओं की सुरक्षा के प्रति जागरूक करना, राष्ट्र के प्रति समर्पण,साहस की भावना जागृत करना एवं युवाओं को सेना और अर्ध-सैनिक बालों के प्रति आकर्षित करना है।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...