शनिवार, 27 मई 2017

हादसे रोकने के लिए यातायात नियमांे की पालना कर हादसे रोके : चौधरी

                बाड़मेर, 27 मई। हम सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करके काफी हद तक सड़क हादसों को रोक सकते है।  भारत में अधिकांश सड़क दुर्घटनाएं यातायात के नियमों का पालन न करने की वजह से होती हैं। गिड़ा प्रधान लक्ष्मणराम चौधरी ने शनिवार को गिड़ा पंचायत समिति मुख्यालय पर सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं महिला मंडल बाड़मेर आगोर की ओर से आयोजित सड़क सुरक्षा, शिक्षा एवं जागरूकता अभियान के शुभारंभ के अवसर पर कही। इस दौरान प्रधान लक्ष्मणराम चौधरी एवं गिड़ा पुलिस स्टेशन के अधिकारी गुमनाराम ने सड़क सुरक्षा नियमांे की जानकारी देने के लिए जागरूकता रैली को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
                इस दौरान प्रधान लक्ष्मणराम चौधरी ने कहा कि पैदल चलते समय हमें सड़क के किनारे बने फुटपाथ का सहारा लेना चाहिए। उन्हांेने कहा कि सड़क पर निर्धारित गति में अपने वाहन को चलाएं। इस दौरान गुमनाराम ने ट्रैफिक नियमों का पालन करने का अनुरोध करते हुए कहा है कि पुलिस द्वारा वाहनों की जांच लोगों की सुरक्षा के लिए ही किया जाता है, इसमें सभी लोगांे को सहयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी दुपहिया वाहन चालक वाहन चलते वक्त हेलमेट अवश्य पहनें। उन्होने बच्चों के माता-पिता से भी अनुरोध किया है कि वे अपने कम उम्र के बच्चों को गाड़ी चलाने नहीं दें। उन्हांेने कहा कि नशे मंे गाड़ी नहीं चलाएं, गाड़ी चलाते वक्त तेज आवाज में टेप नहीं बजाएं, मोबाईल से बात करते हुए गाड़ी ना चलाएं। साथ ही जगह से ज्यादा लोगों को गाड़ी में बैठाकर वाहन ना चलाएं।  महिला मंडल बाड़मेर आगोर के प्रबंध निदेशक आदिल भाई ने बताया कि इस अभियान के जरिए आमजन को सड़क सुरक्षा नियमों, प्राथमिक उपचार, दुर्घटना पश्चात की देखभाल आदि पर विभिन्न माध्यमों से सरल भाषा में सड़क मित्रों एवं ग्रामीणों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। यह कार्यक्रम टीम लीडर निर्मला व्यास, मनदीप, दशरथ सिंह जाट, भूराराम, जगाराम एवं ज्योति सिंह के नेतृत्व में चलाया जा रहा है। प्रत्येक दिन 65 से 70 सड़क मित्रों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...