शनिवार, 27 मई 2017

जिला परिषद की बैठक मंे हुआ विकास से जुड़े मुददांे पर विचार-विमर्श

                बाड़मेर, 27 मई। जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक शनिवार को जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल की अध्यक्षता मंे आयोजित हुई। इस दौरान ग्रामीण विकास से जुड़े विभिन्न मुददांे पर विचार-विमर्श के साथ आपणी योजना-आपणो विकास का अनुमोदन किया गया। इस दौरान जन प्रतिनिधियांे की ओर से उठाए गए विभिन्न मामलांे मंे जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

                जिला परिषद की बैठक की शुरूआत मंे विभिन्न विभागीय अधिकारियांे की ओर से जिला परिषद की बैठक मंे लिए गए निर्णयों एवं निर्देशांे की पालना रिपोर्ट नहीं भिजवाने का मामला उठा। इस मामले मंे संबंधित अधिकारियांे के विरूद्व आवश्यक कार्रवाई का अनुरोध किया गया। बैठक के दौरान सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने दीनदयाल विद्युतीकरण योजना के बारे मंे जानकारी देते हुए कहा कि इससे कोई भी परिवार विद्युत कनेक्शन से वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्हांेने बताया कि 31 जून तक सर्वे का कार्य पूर्ण होने के बाद 1 जुलाई से विद्युतीकरण कार्य प्रारंभ होगा। इस दौरान सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल ने स्थानीय समस्याआंे का जिक्र करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार के मामले मंे कोई भी जन प्रतिनिधि पैरवी नहीं करेगा, ऐसे मामलांे मंे नियमानुसार कार्रवाई की जाए। बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने पेयजल परियोजनाआंे को नियमित रूप से संचालित करने का मामला उठाया। उन्हांेने राजकीय चिकित्सालय मंे सिटी स्केन मशीन की रिपोर्ट दूसरे दिन देने एवं अधिकतर मरीजांे को जोधपुर रेफर करने के मामले मंे कार्रवाई की मांग की। बैठक के दौरान चौहटन विधायक तरूणराय कागा एवं चौहटन प्रधान ने रोडवेज बसों को शहर मंे प्रवेश की अनुमति दिलाने का बात उठाई। इस अवसर पर जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाआंे की जानकारी देते हुए जन प्रतिनिधियांे के सहयोग से आमजन को राहत पहुंचाने का भरोसा दिलाया। जिला कलक्टर नकाते ने जलदाय एवं अन्य विभागीय अधिकारियांे को जन प्रतिनिधियांे की ओर से उठाए गए मामलांे मंे आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्हांेने चिकित्सा विभाग के अधिकारियांे को जननी सुरक्षा योजना के तहत संबंधित महिलाआंे को समय पर प्रोत्साहन राशि का भुगतान करने को कहा। उन्हांेने कहा कि अगर इसमंे किसी तरह की लापरवाही बरती गई तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्हांेने कहा कि आपसी समन्वय से गांवांे के विकास को प्राथमिकता दी जाए। इस दौरान सिवाना प्रधान श्रीमती गरिमा राजपुरोहित ने सिवाना क्षेत्र मंे एनीकट निर्माण की वन विभाग से अनुमति दिलाने समेत स्थानीय समस्याआंे से अवगत कराया। जिला परिषद सदस्य रूपसिंह राठौड़ ने मीटर रीडिंग लेने के उपरांत ही विद्युत बिल जारी करने की बात रखी। गडरारोड़ प्रधान तेजाराम ने विद्युत बिलांे के लिए संबंधित कार्मिक की जिम्मेदारी तय करने तथा इंदिरा गांधी नहर का पानी गडरारोड़ तक लाने के लिए प्रयास करने की जरूरत जताई। बैठक के दौरान जिला परिषद सदस्य फतेह मोहम्मद, नरसिंग कड़वासरा, श्रीमती मृदुरेखा चौधरी, श्रीमती विजयलक्ष्मी राजपुरोहित, ओम भाटिया समेत विभिन्न सदस्यांे ने आमजन से जुड़े मुददे उठाए। इससे पहले जिला कलक्टर का पहली मर्तबा जिला परिषद की बैठक मंे आने पर साफा पहनाकर स्वागत किया गया। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने ग्रामीण विकास योजनाआंे की प्रगति की जानकारी दी। अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच ने महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत प्रगतिरत कार्याें के बारे मंे बताया। जिला परिषद की बैठक मंे उप जिला प्रमुख सोहनलाल चौधरी, विभिन्न पंचायत समितियांे के प्रधान एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...