शनिवार, 27 मई 2017

अधिकाधिक प्रकरणों का निस्तारण कर आम जन को राहत पहुंचाए- नकाते

न्याय आपके द्वार अभियान की समीक्षा
बाडमेर, 27 मई। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने शनिवार को राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2017 के तहत ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर आयोजित शिविरों में अब तक निस्तारित प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होने अभियान में अधिक सक्रियता से कार्य कर अधिकाधिक प्रकरणों का निस्तारण कर आम जन को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिला कलक्टर नकाते ने कहा कि राजस्थान सरकार द्वारा आम आदमी को राहत पहुंचाने के लिए यह अभियान आरम्भ किया है तथा मंहगी न्याय प्रणाली से निजात दिलाने को न्याय आपके द्वार अभियान वरदान साबित हो सकता है। उन्होने राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत निस्तारित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों को पीडित लोगों को राहत पहंचाने के लिए तत्परता दिखाने को कहा। उन्होने कहा कि निर्धारित शिविर से पूर्व संबंधित पंचायत के राजस्व मामलों को चिन्हित कर सभी संबंधित पक्षकारों तथा उनके पैरोकारों को सूचित कर दिया जाए। साथ ही शिविर से पूर्व एडवान्स टीमे भेजकर पूर्ण तैयारी कर ली जाए ताकि शिविर में अधिकाधिक प्रकरणों का निस्तारण हो सकें। उन्होने कहा कि शिविर में जमाबंदियों का खाता वाइज पठन कराये ताकि लोगों को राजस्व रेकर्ड की प्रविष्टियों कीे जानकारी हो सकें। उन्होने रास्ते के विवाद के प्रकरणों को प्राथमिकता से निपटाने को कहा।
जिला कलक्टर ने कहा कि उपखण्ड अधिकारी रेवेन्यू अधिकारी ही नहीं अपितु सुवरवाईजर अधिकारी भी है। उन्होने राजस्व अधिकारियों से कहा कि वे क्षेत्र में कानून व्यवस्था सहित समस्त गतिविधियों की पुख्ता जानकारी रखे। उन्होने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी आपसी समन्वय बनाये रखते हुए जिम्मेदारी के साथ काम करेंगे तो अच्छे परिणाम आएगें। उन्होने अधिकारियों को क्षेत्र भ्रमण के दौरान विद्यालयों, आंगनवाडी केन्द्रों, गौशालाओं, चिकित्सालयों का सघन निरीक्षण करने तथा पेयजल परिवहन सहित राहत गतिविधियों की प्रभावी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होने जिले में अवैध खनन की रोकथाम के लिए पुख्ता कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होने उपखण्ड वार आर.ओ. प्लान्ट की सूची उपलब्ध कराने के साथ पेयजल की उपलब्धता एवं गुणवता कीे जानकारी भेजने के निर्देश दिए। उन्होने आगामी वर्षा के मौसम के मद्देनजर आपदा प्रबन्धन का प्लान तैयार करने तथा उपखण्ड क्षेत्र के विभागों में उपलब्ध संसाधनों की जांच कर दुरूस्त रखने को कहा। 
जिला कलक्टर ने कहा कि स्टेट लेवल के बकाया प्रकरणों को प्राथमिकता दी जाए। साथ ही मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं एवं राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए। उन्होने कहा कि रात्रि चौपाल में जमाबंदियों का पठन किया जाए तथा जन सुनवाई से पूर्व प्रार्थना पत्रों पर संबंधित विभागीय अधिकारियों से टिप्पणी ली जाकर रजिस्टर में इन्द्राज किया जाए। साथ ही उन्होने बीपीएल परिवारों के निवास पर बीपीएल लिखना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान उन्होने अधिकारियों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली तथा कहा कि किसी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए मार्गदर्शन अथवा सहयोग लिया जा सकता है। उन्होने कहा कि कार्य के प्रति लापरवाही अथवा कौताही पाये जाने पर गम्भीरता से लिया जाएगा। 
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. बिश्नोई ने राजस्व लोक अभियान के तहत आयोजित शिविरों में निस्तारित प्रकरणों की जानकारी कराई। उन्होने कहा कि बाडमेर जिला स्वयं राजस्व मंत्री का गृह जिला है इसलिए यहां के राजस्व अधिकारियों को अधिक मुस्तैदी से कार्य करने की आवश्यकता है ताकि बाडमेर जिला राज्य में अव्वल रैंक पर रह सकें। बैठक में उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार मौजूद थे। इससे पूर्व जिला कलक्टर ने अभियान की उपखण्डवार तथा तहसीलवार विस्तृत बिन्दुवार समीक्षा की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...