शनिवार, 27 मई 2017

जिला कलक्टर ने रतनपुरा मंे रात्रि चौपाल के दौरान आमजन की समस्याएं सुनी

सहकारी समिति का रिकार्ड सीज कर दोषियांे के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश
बाड़मेर, 27 मई। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने रतनपुरा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित रात्रि चौपाल के दौरान कृषि अनुदान वितरण मंे अनियमितता संबंधित शिकायत पर गांधव सहकारी समिति का रिकार्ड सीज करने एवं दोषियांे के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने पशु चिकित्सा सेवाआंे मंे सुधार पर स्थानीय कार्मिक को कार्यशैली सुधार के निर्देश दिए।
                रतनपुरा मंे आयोजित रात्रि चौपाल के दौरान जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते से ग्रामीणांे ने गांधव सहकारी समिति मंे कृषि अनुदान वितरण मंे अनियमितता होने एवं लेजर बुक तथा अन्य रिकार्ड नहीं मिलने के संबंध मंे अवगत कराया। जिला कलक्टर ने इसको गंभीरता से लेते हुए उपखंड अधिकारी, कापरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक एवं संबंधित थानाधिकारी की एक कमेटी गठित कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने विधिवत प्रक्रिया के तहत सहकारी समिति का रिकार्ड सीज करने के निर्देश दिए। इस दौरान ग्रामीणांे ने पशुपालन विभाग के कार्मिक के मुख्यालय पर उपस्थित नहीं रहने तथा चिकित्सा सेवा नहीं मिलने के संबंध मंे अवगत कराया। जिला कलक्टर ने पशुपालन विभाग के कार्मिक अजीत गुर्जर को कार्य शैली सुधारने के साथ अस्पताल का भवन नहीं होने के कारण पटवार भवन मंे उपस्थित रहकर ग्रामीणांे को पशु चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने पशुपालन विभाग के अधिकारियांे को पशु चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए कार्यक्रम का निर्धारण कर आमजन को अवगत कराने के निर्देश दिए।

                इस दौरान जिला कलक्टर नकाते ने राज्य सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाआंे की जानकारी देते हुए आमजन से जागरूक होकर लाभांवित होने की बात कही। जिला कलक्टर ने कहा कि मौजूदा समय मंे न्याय आपके द्वार अभियान के तहत लोक अदालत का आयोजन हो रहा है। इसमंे लोक अदालत की भावना से अधिकाधिक राजस्व प्रकरणांे का निस्तारण करवाया जाए। उन्हांेने ग्रामीणांे कोे दीनदयाल विद्युतीकरण योजना संबंधित जानकारी देते हुए सर्वे मंे अपना नाम जुड़वाने को कहा, ताकि आगामी समय मंे विद्युत कनेक्शन हो सके। रात्रि चौपाल के दौरान बिजली,पानी, पेंशन स्वीकृत करवाने, पालनहार योजना से लाभांवित करवाने, रास्ता खुलवाने समेत विभिन्न परिवेदनाएं ग्रामीणांे की ओर से प्रस्तुत की गई। इनमंे से कई प्रकरणांे का मौके पर समाधान किया गया। वहीं अन्य प्रकरणो मंे नियमानुसार कार्रवाई कर जिला कलक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए। रात्रि चौपाल के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, उपखंड अधिकारी नाथूसिंह राठौड़, विकास अधिकारी नाहरसिंह, उप प्रधान राणा कुलदीपसिंह, सरपंच एवं गणमान्य नागरिक तथा विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। इससे पहले जिला कलक्टर नकाते ने डेडावास मंे जन सुनवाई के दौरान आमजन की समस्याएं सुनी। इस दौरान आरओ प्लांट का संचालन नहीं होने के मामले मंे जलदाय विभाग के अधिकारियांे को वस्तुस्थिति से अवगत कराने को कहा गया। साथ ही ग्रामीणांे की मांग पर एक नया आरओ प्लांट स्थापित करने के निर्देश दिए गए। डेडावास मंे पांच भूमिहीन परिवारांे को  जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने पटटे वितरित किए। साथ ही नगर के उचित मूल्य दुकानदार के खिलाफ शिकायत की जांच करने के निर्देश जिला रसद अधिकारी को दिए गए।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...