शुक्रवार, 4 जनवरी 2019

पारदर्शिता के साथ प्राथमिकता से आम आदमी को राहत पहुंचाएं: चौधरी


प्रत्येक ग्राम पंचायत पर खेल मैदान के लिए राजस्व विभाग करेगा पहल

                बाड़मेर, 04 जनवरी। राजस्व से जुड़े मामलांे मंे पारदर्शिता को बढ़ावा देने के साथ आम आदमी को त्वरित राहत पहुंचाई जाएं। टीम के तौर पर कार्य करते हुए ईमानदारी के साथ जन कल्याणकारी योजनाआंे की क्रियान्विति सुनिश्चित करें। ताकि इसके बेहतर नतीजे सामने आ सके। राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने शुक्रवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे आयोजित राजस्व अधिकारियांे की बैठक के दौरान यह बात कही।
                राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने कहा कि प्रदेश मंे बाड़मेर जिले ने अकाल प्रबंधन की दिशा बेहतरीन कार्य किया है। उसी परंपरा को कायम रखते हुए पेयजल एवं चारे के पुख्ता इंतजाम करवाए जाए। इस कार्य मंे राजस्व विभाग की ओर से भी अपेक्षित समुचित सहयोग दिया जाए। चौधरी ने कहा कि राजस्व विभाग मंे पारदर्शिता को बढ़ावा देने के साथ आम आदमी के कार्य समय पर हो, इस दिशा मंे कार्य किया जा रहा है। उन्हांेने कहा कि प्रदेश के 11 जिलांे मंे राजस्व विभाग के डिजिटलाइजेशन की प्रक्रिया चल रही है। उन्हांेने कहा कि राजस्व कार्मिक वास्तविक रूप से गिरदावरी करते हुए किसानांे को राहत पहुंचाएं। गलत गिरदावरी होने से किसानांे को नुकसान होने के साथ उनका शासन से विश्वास उठता है। उन्हांेने पटवारियांे की भर्ती के साथ राजस्व कार्मिकांे की समस्या के यथासंभव समाधान का भरोसा दिलाया। इस दौरान राजस्व मंत्री चौधरी ने प्रत्येक ग्राम पंचायत मंे खेल मैदान का निर्माण करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि भूमि उपलब्ध नहीं होने की स्थिति मंे राजस्व विभाग की ओर भूमि आवंटन करते हुए नवीन पहल की जाए। ताकि युवाआंे को खेल मैदान उपलब्ध कराए जा सके। उन्हांेने राजस्व विभाग के कार्मिकांे से राजस्व शिविरांे के आयोजन के संबंध मंे सुझाव भेजने के लिए कहा, ताकि इन शिविरांे के जरिए आमजन को अधिकाधिक राहत पहुंचाई जा सके। उन्हांेने अधिकारियांे से सक्रिय भागीदारी के जरिए राजस्व प्रकरणांे का निस्तारण करने का अनुरोध किया।
                इस दौरान जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने कहा कि बाड़मेर जिले की परंपरा को कायम रखते हुए आम आदमी को अधिकाधिक राहत पहुंचाने की दिशा मंे कार्य करेंगे। उन्हांेने कहा कि टीम भावना के साथ कार्य करते हुए बेहतर अकाल प्रबंधन एवं राजस्व मंत्री की ओर से दिए गए निर्देशांे की क्रियान्विति सुनिश्चित की जाएगी। उन्हांेने साप्ताहिक बैठक के दौरान खेल मैदान के प्रकरणांे की नियमित रूप से समीक्षा करने एवं इसकी प्रभावी क्रियान्विति सुनिश्चित करने का भरोसा दिलाया। अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार ने राजस्व संबंधित चुनौतियांे एवं प्रगति के बारे मंे विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि संवत 2075 की गिरदावरी के साथ रिपोर्ट भिजवाई गई है। इसमंे प्रभावित 3 लाख 17 हजार 841 किसानांे के लिए 432 करोड़ के मुआवजे की मांग की गई है। उन्हांेने बताया कि संवत 2074 के मुआवजे की राशि किसानांे के सीधे खातांे मंे स्थानांतरित की गई है। इससे पारदर्शिता को बढ़ावा मिला है। राजस्व अधिकारियांे को 15 जनवरी तक कृषि आदान-अनुदान की सूचियां भिजवाने के निर्देश दिए गए है। उन्हांेने अकाल राहत प्रबंधन, पेयजल, चारे, गौशालाआंे मंे पशु शिविर संचालित करने संबंधित कार्य योजना के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। उन्हांेने बताया कि आगामी कुछ दिनांे मंे पेयजल के लिए स्थानांे को चिन्हित कर जिला स्तरीय समिति मंे अनुमोदन कर दिया जाएगा। इस दौरान जिले के समस्त उपखंड अधिकारी, तहसीलदार एवं राजस्व कार्मिक उपस्थित रहे। बैठक की शुरूआत मंे राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने अधिकारियांे को नववर्ष की शुभकामनाएं दी। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने राजस्व मंत्री बनने के बाद पहली मर्तबा बाड़मेर आने पर उनका स्वागत करते हुए शुभकामनाएं दी।





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...