शुक्रवार, 4 जनवरी 2019

विद्यालयांे में 15 जनवरी को होगा इंट्रेक्टिव स्कूल एंगेजमेंट प्रोग्राम


युवा मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया से जोड़ने के लिए होगा परस्पर संवाद

                बाड़मेर, 04 जनवरी। युवा और नव मतदाताओं को निर्वाचन प्रक्रिया से जोड़ने के लिए निर्वाचन विभाग की ओर से सरकारी एवं निजी विद्यालयांे में 15 जनवरी को परस्पर संवादात्मक स्कूली वचनबद्धता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
                जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने बताया कि इसके जरिए भावी मतदाताओं 15-17 आयु वर्ग के विद्यालय के छात्र-छात्राओं को निर्वाचन की पंजीकरण एवं मतदान प्रक्रिया के बारे में संवेदनशील बनाने का प्रयास किया जाएगा। ताकि वे 18 वर्ष की उम्र पूरी होते ही अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकें। उन्होंने बताया कि 15 जनवरी को जिला और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र स्तर के निर्वाचन अधिकारी चिन्हित् विद्यालयों में छात्र-छात्राओं से सीधे संवाद करेंगे। उन्हांेने बताया कि इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी चिन्हित् विद्यालयों का भ्रमण करेंगे। इसके अलावा शैक्षणिक संस्थानों के प्राचार्य एवं व्याख्याता भी छात्र-छात्राओं से संवाद कर चुनाव प्रक्रिया की जानकारी देंगे। उनके मुताबिक स्कूलों में भ्रमण करने वाले अधिकारी इस दौरान प्रजेंटेशन कार्ड, फलैशकार्ड, निर्वाचन से जुड़े कंप्यूटर गेम, शॉर्ट फिल्म, फ्यूचर वोटर ऑफ इंडिया के बैजेज, हाउ टू रजिस्टर एंड वोट के ब्रोशर और मतदान से जुड़े पूछे जाने वाले प्रश्नों के साथ युवा मतदाताओं से रूबरू होंगे। निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार दो चरणों में होने वाले इस कार्यक्रम का प्रथम चरण 15 जनवरी और द्वितीय चरण जुलाई माह में होगा। उल्लेखनीय है कि युवा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए यह मुहिम जनवरी, 2017 में शुरू की गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...