गुरुवार, 26 अप्रैल 2018

स्कूटी की चाबी मिलने पर खिले छात्राओं के चेहरे

बाड़मेर, 26 अप्रैल। नयी नवेली स्कूटियों से ज्यादा मेधावी छात्राओं के चेहरे की चमक देखते ही बन रही थी। ठेठ ग्रामीण परिवेश और चुनौती पूर्ण हालात के बावजूद कामयाबी का परचम फहराती इन बेटियों की चाल में पुलक और ललक तो साफ थी ही कुछ अलग करने का जज्बा भी हिलोरें देता साफ दिखाई दे रहा था।
मुख्य अतिथि तरुणराय कागा, विधायक चौहटन, विशिष्ट अतिथि नगर सुधार न्यास अध्यक्ष डॉ.प्रियंका चौधरी, जिला कलेक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते और पुलिस अधीक्षक डॉ.गगनदीप सिंगला के हाथों से अपनी स्कूटी की चाबी लेते हुए इन लड़कियों की आखों की चमक निराली बन पडी। एम.बी.सी. राज. महिला महाविद्यालय में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम के तहत गुरूवार को मेधावी छात्रा स्कूटी योजना और देवनारायण स्कूटी योजना के अंतर्गत क्रमशः 47 और 1 कुल 48 स्कूटियों का वितरण किया गया।
छात्राओं को प्रेरित करते हुए मुख्य अतिथि तरुणराय कागा विधायक चोह्टन ने कहा जीवन में कोशिश से कभी नहीं चूकना चाहिए, कोशिश ही कामयाबी की कुंजी है। कागा ने कहा मंजिले मकसूद को हासिल करने के लिए जरूरी है कि पहले लक्ष्य तय किया जाए और उसे हासिल करने के लिए कार्य योजना तैयार की जाए। विशिष्ट अतिथि डॉ. प्रियंका चौधरी ने लाभान्वित छात्राओं के साथ साथ उनके परिवारों खास तौर पर माओं के योगदान की सराहना की। डॉ. चौधरी ने कहा हमें सोच बड़ी रखनी होगी और सोने के प्यार से आगे बढ़कर स्वर्ण पदक यानि गोल्ड मैडल को लक्ष्य बनाना चाहिए। डॉ चौधरी ने छात्राओं को सोशल साइट्स की वर्चुअल लाइफ की बजाय असल जिंदगी के करीब रहने का आग्रह किया।
जिला कलेक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा यह कामयाबी के सफर की शुरुआत भर है, और सपनों की गाड़ी को आगे बढाते रहने के लिए मेहनत का पेट्रोल लगातार डालना जरूरी है। पुलिस अधीक्षक डॉ.गगनदीप सिंगला ने कहा मेधावी छात्रा स्कूटी जीतने वाली छात्राएं अपने आप में अपने समाज और परिवेश का रोल मॉडल बन गयीं हैं। इन्हें देखकर लोगों में बेटियों को पढ़ाने की ललक पैदा होगी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कॉलेज प्राचार्य डॉ.ललिता मेहता ने शायराना  अंदाज में बेटियों की मेहनत और लगन की दाद देते हुए कहा-कि इस अंदाज से लग रहा है आने वाला कल बहुत उजला और महिला शक्ति से संपन्न होगा। डॉ. मेहता ने सरकार की इस योजना को बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने में मील का पत्थर बताया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ. हुकमाराम सुथार ने किया। कार्यक्रम का संचालन  प्रो.मुकेश पचौरी ने किया।
कार्यक्रम का आगाज दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। अतिथियों का मान साफा और  शोल तथा माल्यार्पण से हुआ। मोनिका खोरवाल ने आकर्षक  लोक नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में राज.स्नातकोत्तर महाविद्यालय प्राचार्य प्रो. पी.आर. चौधरी, डी.टी.ओ. डी.डी.मेघानी, बलदेव कन्या छात्रावास संचालक शिक्षाविद अमृत कौर, कैलाश कोटडिया, मोहनलाल कुर्डिया, अधिवक्ता जेठमल जैन, पूर्व छात्रा संघ अध्यक्षा तनुजा चारण, उपाध्यक्ष नीलम राठोड और महासचिव जीतू चौधरी, खेल अधिकारी देवाराम चौधरी, डॉ. मृणाली चौहान, डॉ. सरिता व्यास, मांगीलाल जैन, डायालाल सांखला, स्कूटी वितरण नोडल अधिकारी घनश्याम बीठू और हरीश खत्री लक्ष्मण चौधरी समेत तमाम छात्राएं और उनके अभिभावक उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...