बुधवार, 17 मई 2023

राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में सड़क सुरक्षा एवं यातायात जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

बाड़मेर, 17 मई। राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय, बाड़मेर द्वारा बुधवार, 17 मई को सड़क सुरक्षा एवं यातायात जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बाड़मेर पुलिस उपाधीक्षक आनंदसिंह राजपुरोहित, सड़क सुरक्षा समिति के सचिव राम कुमार जोशी, ग्रामीण थानाधिकारी परबतसिंह एवं आरटीओ इंस्पेक्टर भूपेंद्रसिंह ने विद्यार्थियों को संबोधित किया। कार्यक्रम की शुरुवात माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर की गयी।

इस दौरान बाड़मेर पुलिस उपाधीक्षक आनंदसिंह राजपुरोहित ने विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमो का ईमानदारी से पालन करने की बात कही और बताया की प्रत्येक व्यक्ति राष्ट्र के लिए एक मानव संसाधन है उसकी क्षति राष्ट्र की क्षति है और कहा कि किसी सड़क दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति को नजदीकी अस्पताल में पहुंचाने वाले व्यक्ति को सरकार द्वारा 5 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि के साथ प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाता है। प्रत्येक नागरिक को सड़क दुर्घटना के समय दुर्घटना ग्रसित व्यक्ति को नजदीकी अस्पताल पहुंचाकर अपने कर्तव्य को निभाने के लिए प्रेरित किया।
इस अवसर पर सड़क सुरक्षा समिति के सचिव राम कुमार जोशी ने विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से विद्यार्थियों को यातायात के नियमो की पालना का महत्त्व समझाया। उन्होंने कहा कि इसके जरिए हम समाज एवं देश को होने वाली क्षति को रोक सकते हैं। विकसित देशो कि तुलना में भारत में लाइसेंसिंग प्रकिया की खामियों में सुधार की आवश्यकता की बात कही।
आरटीओ इंस्पेक्टर भूपेंद्रसिंह ने विभिन्न यातायात नियमो की बारीकियों को समझाते हुए विद्यार्थियों को हेलमेट को बोझ नहीं समझने एवं स्वयं की सुरक्षा के लिए नियमित रूप से इसके इस्तेमाल की बात कही। इसके साथ ही पैदल यात्रियों को सड़क पर हमेशा सड़क के दाहिनी ओर (सीधे हाथ की तरफ) वाहनों की ओर मुंह करके ही पैदल चलने के नियम के बारे में अवगत कराया।
ग्रामीण थानाधिकारी परबतसिंह ने विद्यार्थियों को हेलमेट को स्वयं के मोबाइल फोन के समतुल्य महत्त्व देकर स्वयं की सुरक्षा के लिए हेलमेट पहनने के लिए प्रेरित किया और हेलमेट को महज चालान से बचने के लिए साथ रखने की परिपाटी से बचने की बात कही।
कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य कमल पंवार ने समस्त विद्यार्थियों को यातायात नियमो के पालन करने हेतु शपथ दिलाई तथा पधारे हुए अथितियो का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती ममता चौधरी द्वारा किया गया। कार्यक्रम में रोशन लाल, अचलाराम, किशन दवे, शेलेन्द्र सेनी, वासु देव, पुरुषोत्तम, कैलाश कुमार, अमृत लाल, प्रियंका मीना आदि उपस्थित रहे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...