मंगलवार, 14 फ़रवरी 2023

मीजल्स-रूबेला बीमारी के उन्मूलन हेतु कलेक्टर लोकबंधु का नवाचार

राजस्थान में मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान करने वाला बाडमेर प्रथम जिला होगा

बाड़मेर 14 फरवरी। बाडमेर में यह बीमारी ओरी अथवा छोटी माता के नाम से जानी जाती है। राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को अनेक जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए टीके लगाए जा रहे है। इन टीको के कारण क्रमशः 2014-2015 में पोलियो एवं मेटरनल एवं नियोनेटल टिटनेस का उन्मूलन किया जा चुका है। इस वर्ष दिसम्बर 2023 तक सरकार ने खसरा रूबेला बीमारी को खत्म करने हेतु संकल्प लिया है।
राज्य स्तर से प्राप्त आंकड़ो एवं सर्वे के अनुसार लगभग 72757 बच्चें जो एम.आर. के 1 अथवा 2 टीकों से वंचित है। जिला कलेक्टर लोकबंधु ने निरोगी राजस्थान बैनर तले इन 9 माह से 5 वर्ष तक के छूटे हुए बच्चों को एम.आर. के दोनो टीके लगाने के लिए एक विशेष अभियान का आगाज किया है। 13 से 18 फरवरी 2023 तक एक सप्ताह का यह अभियान बाडमेर जिले के प्रत्येक गांव में, जिले की सभी ए.एन.एम. व आशा मिलकर सभी गांवों में छूटे हुए बच्चों को टीके लगायेंगी। राजस्थान में इस तरह का टीकाकरण अभियान करने वाला बाडमेर प्रथम जिला होगा।
स्वास्थ्य विभाग ने इसकी तैयारियां सी.एम.एच.ओ. डॉ. चन्द्रशेखर गजराज के दिशा-निर्देशों में 01 फरवरी 2023 से ही शुरूआत कर ली थी। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रीत मोहिन्दर सिंह पिछले एक सप्ताह से इस अभियान की माईक्रोप्लान, टीके की उपलब्धता एवं ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण का मोर्चा संभाले हुए है। सोमवार 13 फरवरी को सभी उप केन्द्रों में लगभग 3487 छूटे हुए बच्चो को चिन्हित कर ए.एन.एम. द्वारा टीकाकरण से लाभान्वित किया गया। इस अभियान के औचक निरीक्षण एवं आ रही कठिनाईयों को दूर करने के लिए आर.सी.एच.ओ. डॉ. सिंह ने स्वंय फिल्ड में जाकर पी.एच.सी. अराबा एंव पी.एच.सी. सरवडी का निरीक्षण किया। इनके अलावा जिला स्तर से डॉ. गजराज, डॉ. पी.सी.दीपन, सभी खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी, बी.पी.एम. एवं सेक्टर अधिकारियों द्वारा मोनिटरिंग की जा रही है। इस कार्यक्रम की रूपरेखा आर.सी.एच.ओ. डॉ. सिंह एवं डबल्यू.एच.ओ. के डॉ. पंकज सुथार द्वारा जिला प्रशासन के साथ मिलकर की गयी है।
-0-







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...