गुरुवार, 16 जुलाई 2020

अभियांत्रिकी महाविद्यालय के प्राचार्य ने किया नन्द घर का दौरा


बाड़मेर, 16 जुलाई। गुरूवार को बेरीवाला तला के नन्द घर में स्वस्थ शिशु प्रोत्साहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें वैश्विक महामारी के दौरान समयबद्ध टीकाकरण करवाने वाले शिशुओं को गिफ्ट देकर प्रोत्साहित किया गया।
अभियांत्रिक महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एस.के. विश्नोई ने बताया कि गुरूवार को केयर्न के सीएसआर हेड श्रीमती हरमीत शेरा, असिस्टेंट मैनेजर मोहम्मद मोहिब, प्रोक्टर सौरभ पंवार के साथ बेरीवाला तला में केयर्न द्वारा संचालित किये जा रहे नन्द घर का दौरा किया गया। इस अवसर पर उन्होने बताया कि वर्तमान में महिलाओं की भागीदारी भारत के कार्यबल में और बढाया जाना चाहिए जिससे भारत के विकास में महिला शक्ति का योगदान सुनिश्चित हो। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षित महिलाएं परिवार को स्वास्थ्य एवं शिक्षा संबंधित सरकार की गाईडलाईन के अनुसार कार्य कर अपने परिवार एवं गांव के विकास में योगदान दे सकती है। उन्होने कहा कि कोविड-19 की स्थिति में समय समय पर सरकार द्वारा जारी गाईडलाईन का पूर्णरूप से पालन करें।
सीएसआर हैड श्रीमती हरमीत शेरा ने बताया कि स्वच्छ भारत, बेटी बचाओं, बेटी पढाओं जैसी कई महत्वपूर्ण योजनाओं को सुदृढ करने और पुनः विकसित करने के लिए केयर्न-वेदान्ता द्वारा आंगनवाडियों को नन्दघर के रूप में विकसित किया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (एमडब्ल्युसीडी) की सांझेदारी द्वारा अत्याधुनिक आंगनवाडियां जिसमें स्वच्छ एवं बाल अनुकूल शौचालय, बिजली के लिए सौर पैनल, बाल सुलभ फर्नीचर और खिलौनों के साथ एक उज्जवल एवं स्वच्छ स्थान तैयार किया गया है जो ग्रामीण महिलाओं और बच्चों को लाभ पहुंचाने के लिए समर्पित है।
बेरीवाला तला के सरपंच खरथाराम चौधरी ने बताया कि ग्रामीण बच्चे स्वस्थ हो और स्कूलों में पढ़ते हो और ग्रामीण महिलाएं सशक्त और पूरी तरह से योगदान कर रही हो, नन्द घर का लक्ष्य इस कल्पना को साकार करना है। उन्होने बताया कि बेरीवाला तला वर्ष 2005 में खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया था एवं केयर्न के सहयोग से बाडमेर क्षेत्र में शिक्षा एवं महिला सशक्तिकरण के साथ साथ मातृ-शिशु के स्वास्थ्य के क्षेत्र में जागरूकता का कार्य किया जा रहा है जो एक प्रशसनीय प्रयास है।
-0-


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...