गुरुवार, 16 जुलाई 2020

गुरूवार को 922 हेक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण

गुडामालानी, बाडमेर एवं चौहटन सहित विभिन्न क्षेत्रों में किया छिडकाव

बाड़मेर, 16 जुलाई। जिले में चल रहे टिड्डी दल के हमले पर कार्यवाही करते हुए गुरूवार को जिले में विभिन्न स्थानों के कुल 922.50 हैक्टेयर क्षेत्र में छिडकाव किया गया। वहीं अब तक जिले के 14 तहसील क्षेत्रो मे कुल 33811 हेक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण के लिए छिडकाव कार्य किया जा चुका है। 
जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने बताया कि जिले में टिड्डी नियंत्रण के लिए हरसंभव प्रयास जारी हैं। उन्होने बताया कि टिड्डी हमले की प्रारम्भिक जानकारी के लिए जिले में सूचना तंत्र को मजबूत करने पर जोर दिया जा रहा है, ताकि हमले की सूचना मिलते ही तुरंत सर्वे कार्य सम्पादित किया जाकर रोकथाम सुनिश्चित किया जा सके।
जिला कलक्टर ने बताया कि ग्राम स्तर पर सूचना तंत्र मजबूत बनाकर प्रतिदिन टिड्डी हमले की सूचना के अनुसार सर्वे कार्य सम्पादित कर त्वरित छिडकाव कार्य सम्पन्न करने हेतु निर्देशित किया गया है। उन्होने आमजन को टिड्डी हमले से संबंधित सूचना कृषि विभाग में स्थापित कन्ट्रोल रूम को देने की अपील की है ताकि त्वरित कार्यवाही की जा सके। साथ ही तहसील स्तर पर भी कन्ट्रोल रूम स्थापित किए गए है ताकि सूचना तंत्र मजबूत हो। 
कृषि उपनिदेशक जे.आर.भाखर ने बताया कि जिले में गुरूवार को गुडामालानी तहसील क्षेत्र में 240 हैक्टेयर, चौहटन में 107.5 हैक्टेयर, गिडा में 140 हैक्टेयर, बाड़मेर में 237.5 हैक्टेयर, बायतु में 70 हैक्टेयर, सेडवा में 25 हैक्टेयर, सिणधरी में 7.5 हैक्टेयर, पचपदरा में 25 हैक्टेयर, धोरीमन्ना में 20 हैक्टेयर तथा रामसर में 50 हैक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण के लिए छिड़काव किया गया। उन्होने बताया कि जिले में अब तक कुल 33811 हेक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण के लिए छिड़काव किया गया।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...