सोमवार, 25 मार्च 2019

मतदान अधिकारियां का प्रशिक्षण प्रारंभ,चुनाव प्रक्रिया से रूबरू कराया


लोकसभा चुनाव के लिए मतदान अधिकारियां का प्रथम प्रशिक्षण 28 मार्च तक आयोजित होगा

बाड़मेर, 25 मार्च। लोकसभा आम चुनाव के लिए द्वितीय एवं तृतीय मतदान अधिकारियां का प्रथम प्रशिक्षण शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान एवं इंजीनियरिंग महाविद्यालय में सोमवार से प्रारंभ हुआ। इस दौरान निर्वाचन प्रक्रिया, आदर्श आचार संहिता से जुड़े विविध पहलूआें के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार शर्मा ने कहा कि मतदान अधिकारी टीम भावना से कार्य करते हुए सजग रहकर चुनाव संबंधित कार्य संपादित करवाएं। उन्हांने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान चुनाव प्रक्रिया से संबंधित पूरी जानकारी लेने के साथ किसी भी प्रकार की शंका होने पर समाधान करवाकर जाएं। उन्हांने कहा कि पूरे सिस्टम को फालो करते हुए प्रत्येक कार्य को जिम्मेदारी से करें। ताकि विधानसभा चुनाव की तरह लोकसभा चुनाव निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण करवाया जा सके। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियां को चुनाव प्रक्रिया एवं आदर्श आचार संहिता के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। मतदान के दिन अथवा इससे पूर्व किसी प्रकार की दिक्कत आने पर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उसका समाधान सुनिश्चित करें। उन्हांने कहा कि मतदान प्रक्रिया से जुड़े समस्त अधिकारियां एवं कार्मिकां की जिम्मेदारी है कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव हो। उन्हांने मतदान अधिकारियां को गंभीरता से प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कहा, ताकि चुनाव के दौरान किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। इस दौरान अस्टिटेंट प्रोफेसर मुकेश पचौरी एवं अन्य मास्टर ट्रेनर्स ने मतदान अधिकारियां के कर्तव्यां एवं चुनाव प्रक्रिया से जुड़े विविध पहलूआें के बारे में पावर पाइंट प्रजेन्टेशन के जरिए विस्तार से जानकारी दी। लोकसभा चुनाव के लिए मतदान अधिकारियां का प्रथम प्रशिक्षण 28 मार्च तक प्रातः 9 से सांय 6 बजे तक आयोजित होगा।





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...