शनिवार, 24 नवंबर 2018

शांतिपूर्ण मतदान एवं कानून व्यवस्था के संबंध में प्रशिक्षण रविवार को


                बाड़मेर, 24 नवंबर। विधानसभा आम चुनाव 2018 के दौरान स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान तथा कानून व्यवस्था के संबंध में एरिया मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट का प्रशिक्षण सामान्य एवं व्यय पर्यवेक्षकगण तथा जिला पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में आयोजित होगा।
                जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि इस प्रशिक्षण में समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को प्रशिक्षण के दौरान अलग से काउंटर लगाने, पार्किंग एवं यातायात व्यवस्था, जलपान एवं सफाई तथा प्रशिक्षण स्थल पर स्वीप से सम्बन्धित पोस्टर, बैनर लगवाने के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान ईवीएम मशीन के प्रदर्शन, स्वीप फड़, रंगोली तथा नारे लिखवाकर मतदान जागरूकता का संदेश दिया जाएगा।  जिला निर्वाचन अधिकारी नकाते ने बताया कि समस्त रिटर्निग अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में नियुक्त एरिया एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट, रिजर्व मजिस्ट्रेट को इस बैठक में उपस्थित होने के लिए निर्देशित करने के लिए कहा गया है। इस बैठक की समुचित व्यवस्थाओं के लिए रामसर उपखंड अधिकारी को सम्पूर्ण प्रभारी एवं बाड़मेर पंचायत समिति के विकास अधिकारी को सहायक प्रभारी नियुक्त किया गया है।   उनके मुताबिक सेक्टर मजिस्ट्रेटों को 26 नवंबर को सम्बन्धित रिटर्निग अधिकारी कार्यालय में उपस्थित होकर वाहन एवं आवश्यक सामग्री प्राप्त करने के निर्देश दिए गए हैं। वे निर्वाचन समाप्ति अथवा रिटर्निग अधिकारी से कार्य मुक्ति तक अपने क्षेत्र में रहकर निर्वाचन सम्बन्धित अपेक्षित दायित्वों को निर्वहन करेंगे। उन्होंने बताया कि इसी तरह एरिया मजिस्ट्रेट 2 दिसंबर को प्रातः 10 बजे रिटर्निग अधिकारी के कार्यालय में उपस्थित होकर वाहन एवं आवश्यक सामग्री प्राप्त करने के साथ निर्धारित क्षेत्र का भ्रमण करेंगे। साथ ही एरिया मजिस्ट्रेट के समस्त दायित्वों का निर्वहन रिटर्निग अधिकारियों के निर्देशन में करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...