शनिवार, 24 नवंबर 2018

निर्वाचन आयोग के निदेशों की पालना सुनिश्चित करें : नकाते


जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते एवं पुलिस अधीक्षक राहुल बारहठ ने की चुनावी तैयारियों की समीक्षा

                बाड़मेर, 24 नवंबर। विधानसभा चुनाव के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जाए। किसी भी रूप में आचार संहिता का उल्लंघन होने पर तत्काल प्रभावी कार्यवाही करें।जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते ने शनिवार को जिला मुख्यालय पर आयोजित विधानसभा चुनाव संबंधित समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि एफएसटी, एसएसटी, वीवीटी समेत सभी दल निर्भिकता एवं दृढ़ता के साथ कार्य करें। चुनाव से जुड़े अधिकारी फील्ड में भ्रमण, आकस्मिक नाकेबंदी और निरीक्षण के साथ ही सभी संबंधित लोगों तक संपर्क और समन्वय सुनिश्चित करें।
                उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की मंशा के अनुरूप सभी दिव्यांग जन को अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं को विकसित कर मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि लोकतन्त्र में सबकी भागीदारी के लिए चुनाव आयोग ने पहली बार दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिए आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी विभाग मतदान केन्द्रों  दी जाने वाली सुविधाओं का भौतिक रूप से निरीक्षण कर आवश्यक कार्यो को समय पर पूरा करायें। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रवार दिव्यांग मतदाताओं का सत्यापन कर उन्हें बीएलओ के माध्यम से चुनाव आयोग की ओर से दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी जाएं। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर यातायात एवं पार्किंग व्यवस्था व्यवस्थित रखें। 
                उन्होंने दिव्यांग जनों के लिए व्हील चेयर, आवागमन की सुविधा, साइन लग्वेज, मतदान केन्द्रो पर रैम्प की व्यवस्था समय पर मांग के अनुसार पूरी करने के निर्देश दिये।उन्होंने अभ्यर्थियों की ओर से चुनाव प्रचार पर किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के खर्चो पर निगरानी के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार के लिए की जाने वाली जनसभा एवं रैलियों की पूर्ण विडियोग्राफी वीएसटी द्वारा करवाई जाकर पोस्टर, होर्डिंग्स, बैनर, वाहनों, टेंट, माईक, लाईट, कुर्सियों, दरियों, बेरिकेट, चाय-नाश्ता, भोजन, पानी इत्यादि समस्त खर्चे अभ्यर्थी के खाते में जोड़े जाएं। स्टार प्रचारक के साथ मंच साझा करने पर खर्चा अभ्यर्थी के खाते में जोड़ा जाएं। इस दौरान पुलिस अधीक्षक राहुल बारहठ ने विधानसभा चुनाव के दौरान कानून एवं सुरक्षा इंतजामों के बारे में बताया।
                बैठक में विधानसभा चुनाव को लेकर सभी रिटर्निंग अधिकारियों से निर्वाचन से संबंधित गतिविधियों की प्रगति, तैयारियों की जानकारी ली गई। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार, भूमि अवाप्ति अधिकारी अशोक सांगवा, कोषाधिकारी दिनेश बारहठ समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...