शनिवार, 24 नवंबर 2018

मतदाता जागरूकता के लिए सरगम सप्ताह 25 नवंबर से


मतदान केंद्रों पर जागरूकता संबंधित कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश

                बाड़मेर, 24 नवंबर । मतदाताओं को मताधिकार के प्रति जागरुक करने के लिए निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार बाड़मेर जिले में 25 नवंबर से 1 दिसंबर तक सरगम सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत  मतदान केंद्रों पर जागरूकता संबंधित कार्यक्रम आयोजित होंगे।
                जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि सरगम के सात सुरों के साथ आयोजित होने वाले इस सप्ताह का नाम द म्यूजिक ऑफ डेमोक्रेसी रखा गया है। इसमें सुरों के अनुसार मतदाताओं को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें मताधिकार के प्रति जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सप्तक (सा-रे-गा-मा-पा-धा-नि) के अनुसार सातों दिनों में युवा, महिला, नवयुवक, दिव्यांगजनों आदि को ध्यान में रखकर कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएंगे। उनके मुताबिक 25 नवंबर को सा को शहरी मानकर शहरी मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कैंडल मार्च किया जाएगा। साथ ही साथी हाथ बढ़ाना, वोट डालकर आना संदेश प्रसारित किया जाएगा। इसी तरह 26 नवम्बर को रे से राज्य के राज्यकर्मियों और सर्विस वोटर्स को बैंड वादन कर शपथ दिलाई जाएगी। साथ ही राष्ट्र के सम्मान में, लोकतंत्र की शान में संदेश दिया जाएगा। इसी तरह 27 नवंबर को गा को ग्रामीण मानकर वोट बारात थीम निकाली जाएगी और गाएंगे-बजाएंगे, वोट डालने जाएंगे संदेश दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 28 को मा शब्द को महिलाओं से जोड़ते हुए म्हारो वोट, म्हारो हक का संदेश दिया जाएगा।
                नकाते ने बताया कि 29 नवंबर को पा यानी पुरुषों की वोट मैराथन करवाई जाएगी और पढ़कर-परखकर, वोट डालेंगे समझकर लाइन के जरिए आमजन तक बात पहुंचाई जाएगी। इसी तरह 30 नवंबर को धा यानी दिव्यांगजनों को ट्राइसाइकिल की रैली निकालकर धन से धान से, वोट करेंगे ध्यान से पंक्तियों के जरिए आमजन को जागरूक किया जाएगा और 1 दिसंबर को आखिरी दिन नि को नवयुवक मानते हुए मोटर बाइक और साइकिल रैली निकालकर निकलेंगे हम शान से, वोट डालेंगे मान से के जरिए लोगों को जागरूक करेंगे। उन्होंने बताया कि इन कार्यक्रमों में मतदाताओं की अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित करवाने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए है।
                उन्होंने बताया कि प्रत्येक दिवस के साथ एक म्यूजिकल थीम भी होगा, जो एक मतदाता जागरूकता गीत के रूप में होगा। इसी तरह प्रत्येक दिवस को सरगम के साथ सुरों के अलावा इंद्रधनुष के सात रंगों के साथ भी जोड़ा गया है, जिसके अंतर्गत प्रथम दिवस में वायलेट कलर, दूसरे दिन इंडिगो, तीसरे दिन ब्लू और इसी तरह इंद्रधनुष के अन्य रंगों का समावेश कर मतदाता जागरूकता की गतिविधियों में इन्हीं रंगों को प्रमुखता से शामिल किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...