मंगलवार, 23 अक्तूबर 2018

मतदान के प्रति जागरूक करने को अभिभावकों से भरवाएंगे संकल्प पत्र


                बाड़मेर , 23 अक्टूबर। बाड़मेर जिले में सात विधानसभा सीटों के आगामी 7 दिसंबर को होने वाले मतदान के दौरान मतदाताओं की अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।
                जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि सात दिसंबर को अधिकाधिक मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विभिन्न गतिविधियां चलाई जा रही है। इस जागरूकता अभियान में शिक्षण संस्थाओं एवं विभिन्न संगठनों को भी जोड़ा गया है। उनके मुताबिक रिटर्निंग अधिकारियों के माध्यम से ईवीएम एवं  वीवीपेट की जानकारी दी जा रही है। जिले में निर्वाचन आयोग की ओर से विधानसभा चुनाव में पहली बार वीवीपेट का उपयोग किया जा रहा है। वीवीपेट में मतदान करने वाले मतदाता को अपने किए मतदान की क्रम संख्या चुनाव चिन्ह तथा उम्मीदवार का नाम वीवीपेट पर देख सकते हैं। वीवीपेट पर 7 सेकण्ड तक मतदान करने वाले को पर्ची दिखाई देगी। इसके पश्चात पर्ची स्वतः ही कटकर बॉक्स में चली जाएगी । वीवीपेट के नये प्रयोग को आमजन को बताने के लिये प्रचार रथों के अलावा विभिन्न स्थानों पर जाकर आमजन को बताया जा रहा है। इसके लिए जिला मुख्यालय पर सूचना केन्द्र में स्थाई ईवीएम एवं वीवीपैट प्रदर्शन बूथ स्थापित किया गया है।
                स्वीप के नोडल अधिकारी एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालूराम ने बताया कि वीवीपेट की जानकारी प्रत्येक मतदाता तक पहुंचे, इसके लिए जागरूकता कार्यक्रम में शिक्षण संस्थाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। उनके मुताबिक शिक्षण संस्थाओं के माध्मय से विद्यार्थियों के अभिभावकों से संकल्प पत्र भरवाए जाएंगे। शिक्षण संस्थाओं में छात्रों को संकल्प पत्र वितरित किए जाएंगे। छात्र अपने अभिभावकों से मतदान करने का संकल्प पत्र भरवाकर पुनः प्रधानाध्यापक के माध्यम से जमा करवाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...