गुरुवार, 6 सितंबर 2018

14 सितंबर को हिन्दी दिवस उत्साहपूर्वक मनाने के निर्देश


                बाड़मेर, 06 सितम्बर। राज्य सरकार ने परिपत्र जारी कर 14 सितंबर को समस्त विभागों, कार्यालयों, अर्द्ध सरकारी संस्थानों एवं समस्त शैक्षणिक संस्थानों में हिन्दी दिवस को उत्साहपूर्वक मनाने के निर्देश दिए हैं।
                स्कूल शिक्षा एवं पुस्तकालय विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेश पाल गंगवार की ओर से दिए गए निर्देशांे के अनुसार हिन्दी दिवस पर हिन्दी भाषा के अधिकाधिक उपयोग के लिए सभी कार्यालयों संस्थाओं एवं शैक्षणिक संस्थाओं में समारोह एवं शैक्षिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। ताकि हिन्दी भाषा के प्रति सम्मान एवं नैतिक व्यवहार में हिन्दी के प्रयोग के प्रति प्रेरणा एवं उत्साह का संचार हो।
उन्होंने हिन्दी दिवस के अवसर पर विचार गोष्ठी, निबन्ध लेखन, काव्य गोष्ठी, वाद-विवाद श्रुतिलेखन एवं हिन्दी टंकण प्रतियोगिता जैसे साहित्यिक कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए है। यह कार्यक्रम एक दिवसीय अथवा हिन्दी सप्ताह के रूप में भी आयोजित किए जा सकते हैं। उनके मुताबिक राज्य स्तरीय हिन्दी दिवस समारोह में विभिन्न विभागों, अर्द्ध सरकारी संस्थानों, शैक्षणिक संस्थानों में कार्यरत राजभाषा सम्पर्क अधिकारी को शामिल किया जाए। ताकि हिन्दी के प्रयोग के संवर्द्धन के लिए किए जा रहे प्रयासों की उन्हें भी जानकारी हो।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...