मंगलवार, 7 अगस्त 2018

कोई भी पात्र व्यक्ति मतदाता सूची मंे नाम जुड़वाने से वंचित नहीं रहे : गुप्ता


                बाड़मेर, 07 अगस्त। कोई भी पात्र व्यक्ति मतदाता सूची मंे नाम जुड़वाने से वंचित नहीं रहना चाहिए। युवाआंे, महिलाआंे एवं दिव्यांगांे के नाम मतदाता सूची मंे जोड़ने के लिए बीएलओ विशेष प्रयास करें। संभागीय आयुक्त ललित कुमार गुप्ता ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार मंे बीएलओ, सुपरवाइजर्स एवं राजनीतिक दलांे की प्रतिनिधियांे की बैठक के दौरान यह बात कही।
                इस दौरान संभागीय आयुक्त गुप्ता ने कहा कि आगामी विधानसभा आम चुनाव 2018 की तैयारियों के संबंध में चल रहे मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत नवीन पात्र व्यक्तियांे को मतदाता सूची में जोड़ने के लिए राजनीतिक दल सहयोग करें। उन्हांेने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता एवं निष्पक्षता लाने के प्रयासों में जिला प्रशासन के साथ-साथ राजनीतिक दलों की भागीदारी महत्वपूर्ण है। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियांे से जल्दी से जल्दी बीएलए बूथ स्तरीय अभिकर्ता नियुक्त करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार के दावे और आपत्तियांें के आवेदन प्राप्त करने के लिए 12 और 19 अगस्त को विशेष शिविर लगाए जाएंगे। इस दौरान बीएलओ संबंधित मतदान केन्द्रांे पर उपस्थित रहेंगे।
                जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि समस्त विधानसभा क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन कर दिया गया है। ऐसे में सभी राजनीतिक दल मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में सक्रिय सहयोग कर पात्र व्यक्तियों के ज्यादा से ज्यादा नाम मतदाता सूचियों में जुड़वाएं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की मंशा है ईवीएम और वीवीपैट के बारे में हर मतदाता इतना जागरूक किया जाए कि शंका की कोई गुंजाइश ही नहीं रहे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार ने बताया कि 21 अगस्त तक दावे और आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। उन्होंने कहा कि 27 सितंबर, 2018 को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा और यह मतदाता सूचियां विधानसभा चुनाव में काम ली जाएगी। उन्हांेने मतदाता सूचियांे के विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान संसदीय सचिव लादूराम विश्नोई एवं बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन के साथ विभिन्न राजनीतिक दलांे के प्रतिनिधियांे से मतदाता सूचियांे मंे नाम जोड़ने, मतदान केन्द्रांे से जुड़े मुददांे से अवगत कराया। बैठक के दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने आश्वस्त किया कि वे भी इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करेंगे, ताकि मतदाता सूची में पात्र व्यक्तियों के नाम जुड़ सकें। उन्होंने यह भी आश्वस्त किया कि सभी मतदान केंद्रों पर बीएलए भी नियुक्त कर दिए जाएंगे। बैठक के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालूराम, बाड़मेर उपखंड अधिकारी नीरज मिश्र, चौहटन उपखंड अधिकारी भूपेन्द्र यादव समेत विभिन्न राजनीतिक दलांे के प्रतिनिधि एवं बीएलओ तथा सुपरवाइजर्स उपस्थित रहे।





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...