मंगलवार, 7 अगस्त 2018

नंदघरांे मंे विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत आयोजित हुई गतिविधियां


                बाड़मेर, 07 अगस्त। वेदांता, केयर्न आयल एंड गैस,धारा संस्थान एवं इंडियन एकेडमी आफ पिडियेट्रिक के संयुक्त तत्वावधान मंे विश्व स्तनपान सप्ताह का समापन मंगलवार को सुथारो की ढाणी भाड़खा स्थित नंदघर मंे हुआ। इस दौरान विभिन्न गतिविधियांे का आयोजन कर महिलाआंे को स्तनपान से जुड़े विविध पहलूआंे के बारे मंे जानकारी दी गई।
                समापन समारोह के दौरान केयर्न आयल एंड गैस के सीएसआर मैनेजर सी.पी.सिंह राजावत ने कहा कि महिलाआंे मंे वात्सल्य एवं ममता निवास करती है। उन्हांेने कहा कि महिलाएं नियमित रूप से स्तनपान करवाएं। शिशू रोग विशेषज्ञ डा.हरीश चौहान ने माता के दूध को सर्वाेतम बताते हुए कहा कि बच्चांे को स्वस्थ रखने के लिए मां का पहला दूध एवं निरंतर स्तनपान करवाना आवश्यक है। डा.पी.डी.स्वामी ने प्रत्येक गुरूवार को मातृ शिशु एवं पोषण दिवस पर स्तनपान के बारे मंे परिचर्चा करने एवं समाज मंे व्याप्त गलत धारणाआंे को त्याग कर स्तनपान को सर्वाेच्च प्राथमिकता देने की बात कही। धारा संस्थान के मुख्य अधिशाषी अधिकारी महेश पनपालिया ने बताया कि स्तनपान सप्ताह के दौरान नंदघरांे मंे किशोरियांे एवं महिलाआंे को विषय विशेषज्ञांे, चिकित्सकांे ने महिलाआंे से संवाद, समूह चर्चा एवं व्याख्यान के जरिए स्तनपान के फायदांे के बारे मंे जानकारी दी। सप्ताह के दौरान नंदघर भील बस्ती, छीतर का पार, चवाणी मेघवालांे की ढाणी रावतसर, मेघवाल बस्ती आदर्श ढूढा, सुथारांे की ढाणी भाड़खा मंे कार्यक्रम आयोजित किए गए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...