गुरुवार, 24 मई 2018

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के कार्य 30 जून तक पूर्ण करवाएं : नकाते


जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने की ग्रामीण विकास योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा

                बाड़मेर, 24 मई। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तृतीय चरण के कार्य आवश्यक रूप से तीस जून तक पूर्ण करवाएं। इसमंे किसी तरह की कौताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे ग्रामीण विकास योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा करते हुए यह बात कही।
                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान एवं अन्य फ्लैगशिप कार्यक्रमांे को लेकर राज्य सरकार बेहद गंभीर है। इसकी नियमित रूप से समीक्षा की जा रही है। इनको गंभीरता से लेते हुए प्रभावी क्रियान्वयन के जरिए अधिकाधिक लोगांे को लाभांवित करवाया जाए। उन्हांेने ग्रामीण विकास योजनाआंे की विभागवार एवं पंचायत समितिवार समीक्षा करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत लाभार्थियांे का बकाया भुगतान सुनिश्चित करवाने के लिए फोटो अपलोड एवं जीयो टेगिंग के कार्य को तीव्र गति से करवाया जाए। जिला कलक्टर ने एसएफसी एवं अन्य योजनाआंे मंे समय पर तकनीकी प्रस्ताव नहीं भिजवाने वाले विकास अधिकारियांे की वेतन वृद्वि स्थाई रूप से रोकने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर नकाते ने बाड़मेर जिले मंे महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत श्रमिकांे को समय पर भुगतान करवाने के साथ अधिकाधिक लोगांे को नियोजित करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि विकास अधिकारी पेंशनरांे का सत्यापन करवाने के साथ स्टाप पेंशन के मामले मंे वस्तुस्थिति से अवगत कराएं। ताकि पेंशनरांे को नियमित रूप से पंेशन मिल सके। जिला कलक्टर ने विकास अधिकारियांे को नियमित रूप फील्ड मंे जाकर विकास कार्याें का निरीक्षण करने के लिए कहा। उन्हांेने जलदाय विभाग के लोगांे को रूट चार्ट के अनुसार टैंकरांे से जलापूर्ति सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए।
                बैठक के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने ग्रामीण विकास योजनाआंे की प्रगति से अवगत कराते हुए कहा कि संबंधित विभाग एवं विकास अधिकारी विकास कार्याें के तकनीकी प्रस्ताव समय पर भिजवाएं। ताकि समय पर वित्तीय स्वीकृतियां जारी की जा सके।  उन्हांेने आईईसी मद के बजट के उपयोगिता प्रमाण पत्र भिजवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने विकास अधिकारियांे को ग्राम संवाद एप्प डाउनलोड करने के साथ नियमित रूप से विकास योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा करने के निर्देश दिए।
                अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच ने महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत जिले मंे नियोजित श्रमिकांे एवं प्रगतिरत कार्याें की जानकारी दी। इस दौरान जिला कोषाधिकारी दिनेश बारहठ ने पंचायत समितिवार बकाया पेंशनरांे के प्रकरणांे की जानकारी दी। उन्हांेने कहा कि पेंशनरांे के सत्यापन का कार्य नियमित रूप से जारी रखा जाए। अधीक्षण अभियंता आईडब्ल्यूएमपी बलवीरसिंह ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की प्रगति से अवगत कराया। बैठक के दौरान एमपीएएलएडी के उपयोगिता एवं कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र भिजवाने, स्वच्छ भारत मिशन के बेस लाइन सर्वे की सूची भिजवाने तथा न्याय आपके द्वार मंे विकास अधिकारियांे की ओर से मनरेगा श्रमिकांे के कार्य 50-50 आवेदनांे की प्राप्ति रसीद लेने संबंधित सूचना भिजवाने के निर्देश दिए गए। इस दौरान जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.गुंजन सोनी, जिला रसद अधिकारी जीतेन्द्रसिंह नरूका, अधिशाषी अभियंता कबीर अख्तर, रामबाबू शर्मा, सूराराम चौधरी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...