मंगलवार, 13 मार्च 2018

पासवान ने पीड़ित परिवारांे से मिलकर की योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा

बाड़मेर, 13 मार्च। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य डा.योगेन्द्र पासवान ने मंगलवार को बालोतरा प्रवास के दौरान बाड़मेर जिले में अनुसूचित जाति के उत्थान के लिए संचालित योजनाओं की समीक्षा की। उन्हांेने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देने के साथ पिछले दिनांे औद्योगिक इकाइयांे मंे हुए हादसे के पीड़ित परिवारांे से मिलकर सांत्वना दी।
राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य डा.योगेन्द्र पासवान ने बालोतरा डाक बंगला परिसर मंे अधिकारियांे की बैठक के दौरान अनुसूचित जाति के लिए संचालित योजनाओं का लाभ उन तक पहुंुचाने के निर्देश दिए। आयोग के सदस्य पासवान ने अनुसूचित जाति अत्याचार अधिनियम, राजस्व, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना,शिक्षा,स्वास्थ्य समेत विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य ने कहा कि अनुसूचित जाति के लिए केंद्र सरकार की ओर से संचालित योजनाओं को निर्धारित समयावधि मंे पूरा किया जाए। ताकि उन्हें योजनाओं का समय से लाभ मिल सके। उन्हांेने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सर्वोच्च न्यायालय की गाइड लाइन के अनुसार मृतकांे के आश्रितांे एवं घायलों के परिवार जनों को अधिक से अधिक सरकारी सहायता दिलाने की कार्यवाही करें। उन्होंने निर्देश दिए कि जिस इकाइयो में घटना घटित हुई हैं उनमें सरकारी नार्म्स के अनुसार सुरक्षा के उपकरण नही होने पर इकाई मालिक के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करें। उन्होंने जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते को निर्देश दिए कि इकाइयो से संबधित जिस विभागीय अधिकारी की लाफरवाही सामने आती है तो उनके विरुद्ध भी कार्यवाही करें। इस दौरान जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते , पुलिस अधीक्षक डा.गगनदीप सिंगला ,उपखंड अधिकारी भागीरथ चौधरी , तहसीलदार सुरेंद्र कुमार , पुलिस उप अधीक्षक हिमांशु जांगिड़, थानाधिकारी भंवरलाल सीरवी ,सहायक श्रम आयुक्त निरीक्षक बॉयलर समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
मृतकांे के आश्रितांे एवं घायलों के परिजनों को दी सांत्वना : राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य डा.योगेन्द्र पासवान ने बैठक से पूर्व औधोगिक इकाई में घटित हादसे में मृतकांे के आश्रितांे एवं घायलों के निवास पर पहुंच कर सांत्वना दी। उन्हांेने मृतक की पत्नी से मुलाकात कर हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। इसके बाद आयोग सदस्य पासवान ने औधोगिक इकाई का निरीक्षण किया ।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...