मंगलवार, 13 मार्च 2018

सामाजिक सुरक्षा योजनाआंे से अधिकाधिक लोगांे को लाभांवित करवाएं : नकाते


जिला स्तरीय बैठक मंे हुई बैंकिंग योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा

                बाड़मेर, 13 मार्च। सामाजिक सुरक्षा योजनाआंे से अधिकाधिक लोगांे को लाभांवित करवाएं। इसके लिए नियमित रूप से मोनेटरिंग के साथ शिविरांे एवं जागरूकता गतिविधियांे का आयोजन किया जाए। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे मंगलवार को जिला स्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।
                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना एवं मुद्रा योजना मंे धीमी प्रगति को गंभीरता से लेते हुए लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लाना सुनिश्चित करें। उन्हांेने कहा कि बैंकर्स केन्द्र एवं राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करते हुए अधिकाधिक लोगांे को लाभांवित करवाएं। उन्हांेने बैंक बीसी के खिलाफ प्राप्त होने वाली आमजन की शिकायतांे को गंभीरता से लेते हुए बैंकर्स से त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्हांेने बैंकांे की ओर से लीड बैंक के समन्वय से साख जमा अनुपात, खातो मंे आधार एवं मोबाइल लिंकिंग, सरकारी योजनाओ में ऋण लक्ष्यों की अच्छी उपलब्धि पर धन्यवाद जताया। उन्हांेने जिले मे जनसंख्या घनत्व के आधार पर अतिरिक्त बैंक शाखाएं खोलने के लिए आरबीआई अधिकारी से उचित कार्यवाही करने के लिए कहा। उन्हांेने कहा कि सरकारी योजनाओ में लक्ष्य तो न्यूनतम होते है, लेकिन बैंकर्स लक्ष्यों से बढ़कर स्वरोजगार बढ़ोतरी के लिए अधिकाधिक ऋण वितरण करें। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि डीबीटी योजना मंे जमा करने के लिए जनधन एवं भामाशाह खातांे को सामान्य खातांे मंे परिवर्तित करने की बात कही। एसबीआई के सहायक महाप्रबंधक आर.सी. मीना ने सभी योजनाओ की सफलता के लिए बैंक से पूर्ण सहयोग का विश्वास दिलाया। आरबीआई के सहायक महाप्रबंधक आर.पी. पालीवाल ने बैंकर्स से कहा कि पिछड़े गांवो में बैंकिंग आउटलेट, बीसी के के जरिए बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्हांेने आपदा राहत कार्यक्रम के तहत किसानो के पात्र ऋण खातांे का पुनर्गठन कर पुनः नए ऋण देने का निर्देश दिया। इस दौरान सदन की ओर से वित्तीय वर्ष 2018-19 की साख योजना का अनुमोदन किया गया। बैठक के दौरान आरबीआई सहायक महाप्रबंधक आर. पी..पालीवाल, एसबीआई सहायक महाप्रबंधक आर सी मीना, नाबार्ड जिला प्रबन्धक डा. दिनेश प्रजापत, आरएमजीबी क्षेत्रीय प्रबंधक कमल सक्सेना, एसबीआई अग्रणी बैंक मुख्य प्रबंधक अशोक गीगल समेत कई बैंकांे के वरिष्ठ प्रबंधक एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...