सोमवार, 26 फ़रवरी 2018

मेहनत और प्लानिंग से बड़ी मंजिल हासिल कर सकते है : बिश्नोई


अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने किया डा.अंबेडकर छात्रावास द्वितीय का निरीक्षण

                बाड़मेर, 26 फरवरी। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओपी बिश्नोई ने शहर के डॉ. अम्बेड़कर छात्रावास द्वितीय चौहटन रोड़ का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने करीब दो घण्टे तक विद्यार्थियांे को परीक्षा की तैयारी एवं केरियर संबंधित मार्गदर्शन दिया।
                इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने कहा कि मेहनत और प्लानिंग कर के बड़ी से बड़ी मंजिल भी हासिल की जा सकती है। उन्हांेने कहा कि अपने अंदर वो जज्बा और आत्म विश्वास होना चाहिए कि मुझे सब कुछ आता है। उन्होंने कहा कि आप कभी भी यह न भूले की आपने अपने पूरे परिवार को छोड़कर किस उद्देश्य से इस छात्रावास में पढ़ रहे आप अपने माता-पिता और बड़ो का जो विश्वास लेकर आए है उसे पूरा करें, जो लक्ष्य आपने निर्धारित किया है उसे पाने के लिए कठोर परिश्रम करें, आपको सफलता अवश्य ही मिलेगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा से पूर्व दिमाग को परीक्षा के लिए पूर्ण रूप से तैयार कर मन को शांत कर फिर पढ़े। उन्होंने कहा कि आप सभी बोर्ड परीक्षाएं दे रहे है तो यह अवश्य ही देखें की पिछले पांच सालों में बोर्ड द्वारा आपके विषयों में किस-किस प्रकार से और किस-किस तरह के प्रश्न पूछे गए है, उसके मुताबिक अपने आपको तैयार करें। उन्होंने कहा कि आपको सबसे पहले यह ध्यान होना चाहिए की आपका पाठ्यक्रम क्या है उसको ध्यान मंे रखते हुए आप अध्ययन करें। जिस प्रकार पेपर में उत्तर मांगे जाते है उसी के मुताबिक आप उत्तर देवें। ध्यान रखे की कौनसा प्रश्न कितने अंको का है और कितने शब्दों में लिखना है। उन्होंने कहा कि आप परीक्षा से कभी मत ड़रो, विश्वास रखो की आप सबसे ज्यादा अंक लाकर उत्तीर्ण होंगें, ऐसा मत बोलो की कुछ नहीं आता है, विश्वास ही सबसे बड़ी ताकत है। उन्होंने कहा कि किताबें आपकी नींव होती है जो बड़े से बड़े परीक्षा उत्तीर्ण करने में आपकी मदद करती है। उन्होंने कहा कि बारहवीं राजनैतिक विज्ञान की किताबें आपको प्रशासनिक अधिकारी तक भी बना सकती है। उन्हांेने कहा कि किताबों से भागो मत उनसे प्रेम करो। वहीं एनसीआरटी किताबें बहुत ही शानदार और बढ़िया है वो आपको पढ़नी चाहिए। उन्होंने कहा कि समय-समय अनुसार आपको छोटी-मोटी परीक्षाएं देनी चाहिए। लक्ष्य बडा रखो परंतु लक्ष्य से पहले अगर कोई भी नौकरी मिल जाए तो उसे छोड़ना मत वो आपके लिए सबसे बड़ा आत्म विश्वास होगा। उन्हांेने कहा कि भगवान पर भी विश्वास और आस्था रखनी चाहिए इससे हमें बल मिलता है।  इस दौरान एडीएम बिश्नोई ने विद्यार्थियांे को कई उदाहरण और महापुरूषों की जीवनी के बारे में बताकर उनके अंदर आत्म विश्वास और बोर्ड परीक्षा के बाद उन्हंे क्या करना चाहिए, इसके लिए मार्गदर्शन दिया। वहीं विद्यार्थी इन्द्राराम, हरखाराम, बाबूराम, सुरेश कुमार, लीलाराम, डंूगराराम, स्वरूप कुमार, पुखराज, मूलाराम, मनोज, परताराम, कालूराम, केैलाशचन्द्र, काछूराम, तुलसाराम, धर्मेन्द्र, दिनेश सहित कई विद्यार्थियांे ने परीक्षा और केरियर को लेकर एडीएम बिश्नोई से सवाल-जवाब किए। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओपी बिश्नोई के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान छात्रावास में अव्यवस्थाआंे को लेकर समस्या का समाधान करने के निर्देश समाज कल्याण अधिकारी को दिए।






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...