मंगलवार, 3 अक्तूबर 2017

लाइफ लाइन एक्सप्रेस में आज सेवाएं देंगे एम्स के विशेषज्ञ

बाड़मेर, 03 अक्टूबर। लाइफ लाइन एक्सप्रेस मंे बुधवार से आगामी दो दिनांे के लिए एम्स एवं मुंबई के वरिष्ठ चिकित्सक सेवाएं देंगे। इस दौरान जले एवं कटे-फटे होठांे का आपरेशन करने के साथ प्लास्टिक सर्जरी की जाएगी। साथ ही 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चांे की हडिडयांे की जांच की जाएगी। मरीजांे के लिए राजकीय चिकित्सालय मंे प्रातः 9 से 5 बजे तक जांच सुविधा उपलब्ध रहेगी।
लाइफ लाइन एक्सप्रेस के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अनिल प्रेम सागर ने बताया कि डा. महक सिक्का की देखरेख में राजकीय चिकित्सालय बाड़मेर में सुबह 9 से 5 बजे तक कटे फटे होठ व जलने के कारण बंद हुई हलचल की मशीन से जांच की जाएगी। इसके बाद एम्स एवं मुम्बई के चिकित्सक ऑपरेशन लायक पाए गए रोगियों का निःषुल्क ऑपरेषन करेंगे। डा. महक सिक्का ने बताया कि 4 से 5 अक्टूबर को 14 वर्श से कम उम्र के बच्चों की हड्डियांे की जांच जिला अस्पताल में होगी। इसकेे अंतर्गत पोलियो रोग से ग्रसित बच्चे, विकलांग बच्चों की जांच होगी। इसके लिए विषेशज्ञ एम्स और मुम्बई से बड़े चिकित्सक आ रहे है। इसी दिन प्लास्टिक सर्जरी के लिए मरीजों की जांच की जाएगी। मेहता ने बताया कि कटे फटे होंठ व जलने के बाद संकुचन का परीक्षण 4 से 5 अक्टूबर, पोलियो का परीक्षण 4 से 5 अक्टूबर, कान के रोगियों का परीक्षण 8 से 11 अक्टूबर को राजकीय चिकित्सालय, बाड़मेर में सुबह 9 बजे से शाम पांच बजे तक जांच की जाएगी। कटे फटे होंठ एवं जलने के बाद संकुचन के ऑपरेषन 5 से 16 अक्टूबर, पोलियो के ऑपरेषन 5 से 7 अक्टूबर, कान के रोगियों का ऑपरेषन 9 से 14 अक्टूबर, स्त्री रोग जांच जिसमें ब्रेस्ट एवं सरवाईकल कैंसर 10 अक्टूबर तक, मुख कैंसर जांच 10 अक्टूबर तक एवं ऑपरेषन 7 से 8 अक्टूबर, मिर्गी रोगियों का परीक्षण एवं उपचार 14 से 15 अक्टूबर, दांतों का उपचार एवं परीक्षण 6 से 12 अक्टूबर तक होगी। परिवार नियोजन कार्यक्रम 7 से 13 अक्टूबर तक होगा। लाइफ लाइन एक्सप्रेस मंे अब तक 120 मोतियाबिंद के आपरेशन किया गया। इसके अलावा 180 लोगांे का कैंसर रोग से संबंधित जांच की गई है। लाइफ लाइन एक्सप्रेस के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अनिल प्रेम सागर ने अधिकाधिक लोगांे से लाइफ लाइन एक्सप्रेस से लाभांवित होने की अपील की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...