मंगलवार, 3 अक्तूबर 2017

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिहाज से कबीर यात्रा बेहद महत्वपूर्ण : नकाते

जिला कलक्टर ने कबीर यात्रा के लिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए
                बाड़मेर, 03 अक्टूबर। बाड़मेर के टयूरिज्म को विश्व पटल तक पहुंचाने एवं स्थानीय हस्तशिल्प को नई दिशा देने मंे कबीर यात्रा महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसका वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार करने के साथ इसको बाड़मेर के विविध पहलूआंे से रूबरू कराया जाए। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे कबीर यात्रा के संबंध मंे आयोजित बैठक के दौरान यह बात कही।

                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि कबीर यात्रा के जरिए देश के प्रसिद्व सूफी एवं वाणी कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देने आ रहे है। इसमंे विभिन्न क्षेत्रांे मंे विशेष योग्यता रखने वाले लोग शामिल है। इनको स्थानीय पर्यटन, कला एवं संस्कृति के विविध पहलूआंे से अवगत कराया जाए। जिला कलक्टर ने कबीर यात्रा मंे अधिकाधिक संगठनांे, गणमान्य नागरिकांे, विभागीय अधिकारियांे से सक्रिय भागीदारी निभाने का आहवान किया। इस दौरान रावत त्रिभुवनसिंह ने कहा कि कबीर यात्रा अच्छा प्रयास है। उन्हांेने कहा कि इसमंे सहयोग के लिए सबको आगे आना चाहिए। बैठक के दौरान ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान के सचिव विक्रमसिंह ने कबीर यात्रा के बाड़मेर प्रस्ताव के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। सीमा सुरक्षा बल के विवेक ठाकुर ने बीएसएफ की ओर से पूर्ण सहयोग का भरोसा दिलाया। चंचल फोर्ट की ओर कबीर यात्रा के एक दिन के प्रवास की समुचित व्यवस्थाआंे का जिम्मा उठाने की घोषणा की गई। भामाशाह नवलकिशोर गोदारा ने कबीर यात्रा के लिए आर्थिक सहयोग की घोषणा की। इस दौरान कबीर यात्रा के आयोजन के संबंध मंे पुरूषोतम खत्री, महिला मंडल बाड़मेर आगोर के आदिल भाई, इंटेक चेप्टर के यशोवर्धन शर्मा, रामकुमार जोशी समेत कई लोगांे ने सुझाव दिए। बैठक के दौरान बाड़मेर पंचायत समिति के विकास अधिकारी नवलाराम चौधरी, नेहरू युवा केन्द्र के ओमप्रकाश जोशी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक तथा विभिन्न संगठनांे के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। बैठक के दौरान कबीर यात्रा के दौरान समुचित कार्याें को संपादित करने के लिए कमेटियां गठित करने के लिए विचार-विमर्श किया गया। उल्लेखनीय है कि बीकानेर की लोकायन संस्थान, ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान, जोधपुर पुलिस प्रशासन, बाड़मेर जिला एवं पुलिस प्रशासन आगामी 25 से 29 अक्टूबर तक लोक संगीत महोत्सव के तहत राजस्थान कबीर यात्रा का आयोजन करवा रहा है।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...