मंगलवार, 3 अक्तूबर 2017

34 करोड से बनेगी आटी में कृषि उपज मण्डी

198 गोदाम और 34 दुकाने होगी मण्डी परिसर में, पांच अक्टूबर को होगा शिलान्यास
                बाडमेर, 03 अक्टूबर। बाड़मेर जिला मुख्यालय पर आटी फांटे के पास गुरूवार को पश्चिमी राजस्थान की पहली निजी कृषि उपज मंडी का शिलान्यास होगा। करीब 34 करोड़ की लागत से बनने वाली यह कृषि उपज मंडी गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश की बेहतरीन मंडियांे मंे शामिल होगी। 
                वीएस कृषि उपज मण्डी के मुख्य कार्यकारी गौतम जैन ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से अनुमोदित निजी क्षेत्र की वीएस कृषि उपज मंडी के लिए 10 नवंबर 2016 को एमओयू किया गया था। इसके तहत आटी फांटा पर पाबूपुरा में 34 करोड के इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट की आधारशिला 5 अक्टूबर को रखी जाएगी। यहां वीएस कृषि  उपज मण्डी का परिसर 30.5 बीघा के विशाल भू-भाग में तैयार होगा। उन्हांेने बताया कि कृषि उपज मंडी मंे 198 गोदाम एवं 34 दुकानंे होगी। मुख्य द्वार पर अत्याधुनिक मशीनांे युक्त वेब्रिज की सुविधा होगी। इसके अलावा मण्डी परिसर में ही स्ट्रोंग रूम होगा,इससे व्यापारियों को लॉकर सुविधा मिलेगी। यह सामान्य बैंकिंग से चार गुणा ज्यादा बड़ा होगा। वित्तीय लेनदेन के लिए दो बैंक मय एटीएम एवं लॉबी के साथ-साथ 6 एटीएम की सुविधा 24 घंटे मिलेगी। जैन ने बताया कि यहां जन सुविधाओं में अस्पताल, 4 सुलभ काम्पलेक्स, चार वाहन पार्किंग जोन,साइबर कैफे के साथ मण्डी ऑफिस होगा। यहां व्यापारियांे एवं किसानांे के लिए वातानुकुलित विश्रामगृह की व्यवस्था होगी। इसके अलावा शाकाहारी भोजनशाला के साथ जैन भोजन की सुविधा भी रहेगी। इसी तरह स्वयं का बिजली तंत्र होने से 24 घंटे बिजली की सुविधा मिलेगी। उन्हांेने बताया कि दुकानों की खरीद के लिए मण्डी प्रशासन आसान लोन सरल किश्तों पर उपलब्ध करवाएगा।
अग्निशमन की सुविधा : कृषि उपज मंडी मंे मण्डी में फायर सेफ्टी का पूर्ण प्रबंध रहेगा एंव मण्डी में अलग-अलग स्थानों पर हाइडेंट सुविधा रहेगी।
सिवरेज सिस्टम : मंडी परिसर में उत्तम सिवरेज सिस्टम, सफाई इंतजाम का प्रबंध किया जाएगा। ताकि गंदगी को लेकर व्यापारियों एवं किसानों को परेशानी नहीं हो। बरसाती पानी के लिए अत्याधुनिक वाटर हार्वेंस्टिंग सिस्टम होने से एक बूंद पानी मंडी परिसर में नहीं ठहरेगा और बरसात के तुरंत बाद ही पानी निकासी इस सिस्टम से होने से व्यापार तनिक भी प्रभावित नहीं होगा।
कोल्ड स्टोरेज की सुविधा : मण्डी परिसर में कोल्ड स्टोरेज का प्रबंध किया जाएगा। इससे व्यापारियों को कृषि उपज को सुरक्षित रखने की सुविधा मिलेगी एंव साथ ही यहां दो नीलामी प्लेटफार्म उपलब्ध करवाए जाएंगे।
सीसीटीवी का पूर्ण सिस्टम : मण्डी परिसर में व्यापारियों व किसानों की सुरक्षा के इंतजाम के लिए सीसीटीवी कैमरा को लेकर पूरा सिस्टम होगा। हर तल पर बडी स्कीन के एलईडी लगाए जाएंगे जो मण्डी परिसर में चल रही सारी गतिविधियों को 24 घंटे नजर में रखेंगे
सिटी बस आवागमन को : शहर के अंबेडकर सर्किल से सिटीबस की सुविधा रहेगी। हर आधे घंटे में मण्डी परिसर जाने तक सिटीबस मिलेगी एंव पांच साल तक यह सुविधा निःशुल्क रहेगी।
                राज्य सरकार ने जिस भरोसे के साथ एमओयू किया है उस पर खरा उतरेंगे। व्यापारियों व किसान जिन जटिलताओं से मंडियांे में परेशानी महसूस करते है उनका सर्वे करवाकर उन सबको मण्डी में उपलब्ध करवाने का प्रबंध किया है। अत्याधुनिक सुविधाओं को शामिल किया गया है यह मण्डी राज्य में मिसाल बने यह प्राथमिकता होगी। - गौतम जैन, वीएस कृषि उपज मण्डी
                दो फसली इलाके, खनिज पदार्थ और आर्थिक उन्नति में बाडमेर तरक्की कर रहा है। वीएस कृषि उपज मण्डी नया व उन्नत अध्याय होगी। व्यापारी और किसानों को यहां सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने का राज्य सरकार ने एमओयू किया है। यह बाडमेर के लिए नई मिसाल होगी। - जब्बरसिंह, सचिव कृषि उपज मण्डी, बाड़मेर





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...