शुक्रवार, 28 जुलाई 2023

जिला बाल संरक्षण इकाई की त्रैमासिक बैठक

बच्चों के बेहतर भविष्य की संकल्पना साकार हो - पुरोहित

बाड़मेर, 28 जुलाई। जिला बाल संरक्षण इकाई की त्रैमासिक बैठक जिला कलेक्टर अरुण कुमार पुरोहित की अध्यक्षता में शुक्रवार सुबह 11 बजे जिला कलेक्टर सभागार में आयोजित की गई।
बैठक के दौरान जिला कलेक्टर अरुण कुमार पुरोहित ने बाल नशा मुक्ति कार्यक्रम के तहत जॉइन्ट एक्शन प्लान में त्रैमासिक समीक्षा, बाल कल्याण समिति के दर्ज प्रकरणों, राजकीय दत्तक ग्रहण संसाधन एजेन्सी में दत्तक ग्रहण और बाल श्रम पर चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की।
जिला कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को समय समय पर जांच करने के निर्देश दिए। उन्होने बाल श्रम में लिप्त बच्चों को संयुक्त अभियान चलाकर पहचान करने पर बल दिया ताकि उन्हे बालश्रम जैसे कुचक्र से निकालकर एक बेहतर भविष्य की तरफ दिशा प्रदान की जा सके। जिला कलेक्टर ने बाल नशा मुक्ति कार्यक्रम के तहत एच एवं एक्स श्रेणी की दवार्दयां बेचने वाले मेडिकल स्टोर, मेडिकल फर्म की दुकानों पर सीसीटीवी कैमरा लगवाने के लिए पाबन्द किया। साथ ही समिति के सभी सदस्यों को शहर के वांछित स्थानों पर मिलकर जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला बाल संरक्षक ईकाई एवं बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक राजीव कुमार सुथार ने बताया कि बाल कल्याण समिति के समक्ष जनवरी 2023 से मार्च 2023 तक कुल 43 प्रकरण प्राप्त हुए जिनमें से 31 प्रकरणों का निस्तारण कर दिया गया है। साथ ही अप्रैल 2023 से जुन 2023 में प्राप्त कुल 43 प्रकरणों में से 28 का निस्तारण किया जा चुका है। उन्होने राजकीय दत्तक ग्रहण संसाधन अभिकरण पर चर्चा करते हुए बताया कि इस संस्था में 0 से 06 वर्ष तक के अनाथ, परित्यक्त और अभ्यर्पित बालको को रखा जाता है। 2017 से अब तक कुल 60 बच्चें प्रवेशित हुए जिनमें से 48 बच्चों को गोद प्रक्रिया से दिया जा चुका है।
बैठक के दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक पुखराज सारण, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सतेन्द्रपाल सिंह समेत सभी समिति सदस्य उपस्थित रहे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...