गुरुवार, 22 जून 2023

जिला स्तरीय डा. भीमराव अम्बेडकर दलित आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना शिविर हुआ आयोजित

बाड़मेर, 22 जुन। गुरुवार को बाड़मेर कलेक्ट्रेट परिसर स्थित कृषि भवन सभागार में डा. भीमराव अम्बेडकर दलित आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना के जिला स्तरीय शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कलक्टर अरुण कुमार पुरोहित द्वारा की गई। अध्यक्ष महोदय ने शिविर में भाग ले रहे अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के उद्यमियों को योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया तथा जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र एवं बैंको से योजना के लक्ष्यों की पूर्ति करने के लिए समन्वित प्रयास करने के निर्देश प्रदान किये।
शिविर में जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय बुनकर प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कारों का वितरण भी किया। जिला स्तर पर प्रथम पुरस्कार आक के रेशों से निर्मित पायदान के लिए मांगीलाल पुत्र भूराराम निवासी सागनसेरी आटी को दिया गया। इन्हें 5100/- रूपये का नकद पुरस्कार दिया गया। द्वितीय पुरस्कार नरसिंगाराम पुत्र सारथाराम मेघवाल निवासी धनाऊ को 3100/- रूपये का एवं तृतीय पुरस्कार बाबूलाल पुत्र अर्जुनराम निवासी डाबला आटी को 2100/- रूपये का प्रदान किया गया।
शिविर में बैंको से स्वीकृत ऋणों का वितरण भी मौके पर ही किया गया। मौके पर पप्पूराम पुत्र तुलसाराम को सीमेंट गमला निर्माण राधादेवी पत्नी परमानन्द को दस्तकारी एवं योगेशराम पुत्र नरेन्द्रराम को रेडीमेड गारमेंट्स निर्माण कार्य के लिए ऋण स्वीकृति पत्र जारी किया गया। शिविर में 100 से अधिक संख्या में स्थानीय दस्तकारों एवं लक्षित वर्ग के उद्यमियों ने भाग लिया।
महाप्रबंधक जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र द्वारा योजना के प्रावधानों की विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवाई
गयी। जिले के शीर्ष बैंक अधिकारी श्री राजकुमार मीणा ने शिविर में बैंकिंग संबंधित आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई। शिविर के समापन के बाद ऋण के इच्छुक 15-20 लोगों के आवेदन पत्र भरवाये गये।
शिविर में भाग लेने के लिए डीक्की के जिला समन्वयक पारस धनदे, आईटी आरएचडी के यशोवर्द्धन शांडिल्य, गीता हैण्डीक्राफ्ट बाडमेर से गीता सोनी ने विशेष सहयोग प्रदान किया। मौके पर उद्योग भवन, जयपुर के उप निदेशक श्री गीत गोस्वामी, डीक्की के जिला समन्वयक पारस धनदे, बैंकर्स, दस्तकार, बुनकर, उद्योग प्रसार अधिकारी चण्डीदान, नरपतसिंह, हरीराम पन्नुसिंह, हरीश जीनगर, रमेश जीनगर उपस्थित रहे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...