गुरुवार, 22 जून 2023

टोबेको फ्री यूथ कैंपेन - राष्ट्रीय तंबाकू नियन्त्रण कार्यक्रम के संबंध में जिला स्तरीय बैठक आयोजित

बाडमेर, 22 जुन। जिला मुख्यालय पर राष्ट्रीय तंबाकू नियन्त्रण कार्यक्रम के संबंध में जिला स्तरीय बैठक जिला कलेक्टर सभागार में जिला कलेक्टर अरुण कुमार पुरोहित की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर अरुण कुमार पुरोहित ने आज के समय में टोबेको फ्री यूथ कैंपेन की प्रासंगिकता पर विस्तृत चर्चा करते हुए टोबेको फ्री यूथ कैंपेन का पोस्टर विमोचन किया तथा युवाओं को नशे की प्रवृति से दूर रहने का सन्देश दिया। उन्होने बताया कि तंबाकू के प्रयोग से युवा मानसिक तनाव के साथ ही कई गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो रहा है। जिला कलेक्टर ने तंबाकू मुक्त विद्यालय गाइडलाईन का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिये। इस दौरान जिला कलेक्टर ने नशा मुक्ति केन्द्र का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये।
जिला कलेक्टर ने सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने, नाबालिकों को तंबाकू उत्पाद बेचने, विद्यालय एवं शिक्षण संस्थानों के 100 गज के दायरे में तंबाकू उत्पाद को बेचने वालों पर प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिए। सभी विद्याालयों में तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान के मापदण्डों को प्रभावी रूप में लागु करने को कहा।
इस अवसर पर एनपी-एनसीडी कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. प्रेमचन्द दीपन द्वारा टोबेको फ्री यूथ कैंपेन की विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। उन्होने बताया कि टोबेको फ्री यूथ कैंपेन के तहत ग्राम स्तर, ब्लाक स्तर एवं जिला स्तर पर विद्यार्थियों के द्वारा भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। जिसमें राज्य स्तर पर श्रेष्ट 03 प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाएगा।
कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेन्द्रसिंह पुरोहित, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी चन्द्रशेखर गजराज, जिला रसद अधिकारी कंवराराम समेत सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...