मंगलवार, 2 मई 2023

बाड़मेर सीवरेज परियोजना पर हितधारकों के साथ बैठक आयोजित

93.77 करोड़ की लागत से 57 किमी. होगा सीवरेज का निर्माण

बाड़मेर, 02 मई। राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना के तहत बाड़मेर सीवरेज परियोजना पर हितधारकों के साथ परिचर्चा का आयोजन नगर परिषद सभागार में जिला कलेक्टर लोक बंधु की अध्यक्षता में किया गया।
इस दौरान राजस्थान गौ सेवा आयोग अध्यक्ष एवं बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन, नगर परिषद सभापति दिलीप माली, उपसभापति सूरतान सिंह, नगर परिषद आयुक्त योगेश आचार्य के साथ सभी वार्डो के पार्षद एवं पत्रकार उपस्थित रहे।
इस अवसर पर राजस्थान गौ सेवा आयोग अध्यक्ष एवं बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने बताया कि बाड़मेर शहर के आधारभूत संरचना का विकास करते हुए 93.77 करोड़ की लागत से 57.09 किलोमीटर लंबी बाड़मेर सीवरेज परियोजना शुरू की जा रही है। इस परियोजना में नवीन तकनीक का प्रयोग किया जाएगा जिससे पूर्व में आने वाली समस्याओं का समाधान होगा। इस परियोजना से बाड़मेर शहर के 11391 परिवारों को लाभ मिलेगा। उन्होंने परियोजना निर्माण के दौरान गुणवता पर विशेष ध्यान देने को कहा। इस दौरान उन्होंने वार्ड के सभी पार्षदों से सुझाव भी मांगे तथा सरकारी राशि का अनावश्यक दुरुपयोग से बचने की बात कही।
परिचर्चा कार्यक्रम में जिला कलक्टर श्री लोक बन्धु ने आरयूआईडीपी द्वारा दी गई जानकारी पर विशेष टिप्पणी करते हुए निर्देशित किया कि कार्य निश्चित अवधि में पूर्ण करते हुए गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखे साथ ही सभी वार्ड पार्षदों से अपील कि की आरयूआईडीपी के तहत किये जाने वाले कार्यों के क्रियान्वयन में सहयोग करें जिससे की बाड़मेर की जनता को योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने परियोजना निर्माण के दौरान सभी पहलुओं पर विशेष ध्यान देने को कहा ताकि किसी को समस्या का सामना ना करना पड़े। जिला कलेक्टर ने बताया कि इस 57 किलोमीटर सीवरेज लाइन के निर्माण के साथ पुरानी लाइन के भी नवीन तकनीक से अपडेट किया जाएगा। इस परियोजना के पूर्ण होने से आमजन को राहत मिलेगी। इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने वार्ड पार्षदों से वार्ड में आयोजित होने वाले महंगाई राहत कैंप में आवश्यक सहयोग करने को कहा।
इसी क्रम में राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना के अधीक्षण अभियंता संजय माथुर ने बाड़मेर सीवरेज परियोजना के सभी पहलुओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि परियोजना के तहत 93.77 करोड़ रूपये की लागत से 57 किलोमीटर सीवर लाइन बिछाने, पुराने 10 एम एल डी सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लान्ट को नवीन तकनीकी से उन्नत करने के साथ लगभग 11391 घरों को सीवरेज कनेक्शन से जोड़ने का कार्य प्रस्तावित है। इस परियोजना में गुणवत्ता का पूर्ण ध्यान रखा जायेगा तथा समय पर कार्य पूर्ण किया जाएगा।
परिचर्चा कार्यक्रम में नेता प्रतिपक्ष पृथ्वीराज चण्डक एवं अन्य वार्ड पार्षदों ने पूर्व में बिछाई गई सीवरेज लाईन मे रही खामियों के कारण आमजन एवं जनप्रतिनिधयों को होने वाली समस्याओं से अवगत करवाते हुए उसके समाधान करने की मांग की। इस दौरान कार्यक्रम में परियोजना के तकनीकी स्वरूप सामुदायिक जागरूकता, शोशियल सेफगार्ड एवं पर्यावरण संरक्षण पर जयपुर से आये जेण्डर विशेषज्ञ चिरंजीलाल चन्देल तथा जोधपुर से आये सीएमएससी के डीप्टी टीम लीडर दिनेश पेंडीवाल, राजीव शर्मा एवं महावीर सैनी ने पावर पोईन्ट प्रजन्टेशन के माध्यम से जानकारी दी।
इस अवसर पर नगर परिषद सभापति दिलीप माली ने बाड़मेर जिले की मूलभूत समस्या का समाधान करते हुए बजट स्वीकृति दिलाने पर बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन का आभार जताया तथा सभी पार्षदों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए सभी पार्षदों से शहर को साफ और सुंदर बनाने की अपील की।
-0-






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...