मंगलवार, 15 सितंबर 2020

गम्भीरता के साथ चुनाव प्रशिक्षण प्राप्त करे - रतनू

रिटर्निग अधिकारियांे एवं सहायक रिटर्निग अधिकारियांे का प्रथम प्रशिक्षण आयोजित

बाड़मेर, 15 सितम्बर। जिले में शेष रही ग्राम पंचायतों में पंच एवं सरपंच पद के चुनाव सम्पन्न कराने के लिए नियुक्त रिटर्निंग अधिकारियांे एवं सहायक रिटर्निग अधिकारियों (पी.ओ.)े का प्रथम प्रशिक्षण मंगलवार को राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय मंे आयोजित हुआ। इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू के साथ मास्टर्स ट्रेनर्स ने प्रशिक्षणार्थियांे को चुनाव प्रक्रिया के विविध पहलूआंे से रूबरू कराया।
प्रशिक्षण के दौरान मख्य कार्यकारी अधिकारी रतनू ने मास्टर्स ट्रेनर्स को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करवाने के लिए चुनाव की समुचित प्रक्रिया के बारे मंे गहन एवं विस्तार से प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि रिटर्निग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निग अधिकारी पूर्ण गम्भीरता के साथ चुनाव की विभिन्न बारीकियों को समझते हुए चुनाव प्रशिक्षण प्राप्त करें। उन्होने प्रशिक्षणार्थियांे से कहा कि वे प्रशिक्षण के दौरान चुनाव कार्य से संबंधित अपनी शंकाआंे का समाधान सुनिश्चित करने के साथ ही ईवीएम संचालन के बारे मंे प्रायोगिक रूप से प्रशिक्षण हासिल कर ले ताकि उनको चुनाव संबंधित कार्य संपादित करवाते समय किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। उन्हांेने कहा कि नाम निर्देशन प्रक्रिया के दौरान दिशा निर्देशों की सम्पूर्ण पालना सुनिश्चित की जाए। उन्होने चुनाव प्रक्रिया संपादित करवाने के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशों का भली भांति अध्ययन करने के साथ उसकी पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रशिक्षण प्रभारी अधिकारी रतनू ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोरोना के संक्रमण एवं रोकथाम के लिए विशेष सावधानियां बरती जाए। उन्होने संक्रमण की रोकथाम के लिए मास्क, सैनेटाइजर की व्यवस्था के साथ सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
प्रशिक्षण के दौरान प्राचार्य पी.आर. चौधरी, सह आचार्य मुकेश पचौरी, डा.लक्ष्मीनारायण जोशी, मॉगूसिंह राठौड़ समेत अन्य मास्टर्स ट्रेनर्स ने पॉवर पाइंट प्रजेटेशन के जरिये चुनाव प्रक्रिया के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...