बुधवार, 15 जुलाई 2020

अभियांत्रिकी महाविद्यालय में वर्चुअल लैब परियोजना प्रारम्भ


बाडमेर, 15 जुलाई। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) द्वारा महाविद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए वर्चुअल लैब्स परियोजना प्रारम्भ की गई है। इस परियोजना के तहत अभियांत्रिकी महाविद्यालय बाडमेर के 6 ब्रान्चों के विद्यार्थियों को लैब्स के सभी प्रयोग आईआईटी दिल्ली द्वारा करवाये जाएंगे।
अभियांत्रिकी महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. कृष्ण विश्नोई ने बताया कि वर्चुअल लैब्स परियोजना के रजिस्टेªशन का कार्य पूर्ण हो चुका है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार के सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से शिक्षा पर राष्ट्रीय मिशन के तत्वावधान में एक पहल की गई है। यह परियोजना आईआईटी दिल्ली के समन्वय से संचालित की जा रही है जिसमें 12 संस्थानों की एक संघ गतिविधि है। यह आईसीटी आधारित शिक्षा में एक बदलाव है। सुदूर प्रयोग में पहली बार इस तरह की पहल की गई है। वर्चुअल लैब्स प्रोजेक्ट के तहत लगभग 700 वेब सक्षम प्रयोगों से युक्त 100 से अधिक वर्चुअल लैब्स को रिमोट ऑपरेशन और प्रयोगों के लिए डिजाइन किया गया है। इस परियोजना से विज्ञान और इंजिनियरिंग कॉलेजों के सभी छात्र और संकाय सदस्य को अच्छी लैब की सुविधाएं और साधन उपलब्ध हो सकेंगे। सिमुलेशन आधारित प्रयोगों को इंटरनेट के माध्यम से दूरस्थ रूप से एक्सेस किया जा सकता है। अभियांत्रिकी महाविद्यालय में वर्चुअल लैब्स से संबंधित कार्यो को सम्पादित करने के लिए दिमांशु दवे को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...