बुधवार, 15 जुलाई 2020

नए हैण्डपम्प एवं ट्यूबवैल का कार्य समयबद्ध तरीके से करें विधायकों द्वारा अनुमोदित कार्य जल्द पूर्ण करें


आवश्यक सेवाओं की साप्ताहिक समीक्षा

बाड़मेर, 15 जुलाई। जिले में विभिन्न योजनाओं में स्वीकृत नए हैंडपंप तथा ट्यूबवेल का कार्य समयबद्ध कार्यक्रम के अनुसार पूर्ण किया जाए ताकि आमजन को इनका लाभ मिल सके एवं पेयजल की किल्लत दूर हो सके। यह निर्देश देते हुए जिला कलेक्टर विश्राम मीणा ने जिले में आवश्यक सेवाओं की सतत आपूर्ति के लिए तत्परता के साथ कार्य करने की हिदायत दी है।
    कलेक्ट्रेट में बुधवार को जिले में पानी, बिजली तथा चिकित्सा सेवाओं की साप्ताहिक समीक्षा के दौरान उन्होंने यह निर्देश दिए। इस दौरान जिले जिले में पानी, बिजली, चिकित्सा जैसी आवश्यक सेवाओं की समीक्षा की गई।
टैंकरों से पेयजल परिवहन
जिला कलेक्टर ने कहा कि वर्तमान में जरूरतमंद लोगों को पेयजल की किल्लत का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग आवश्यकता अनुसार समस्याग्रस्त क्षेत्रों एवं  दूरदराज के इलाकों में टैंकरों के जरिए पेयजल परिवहन कर राहत पहुंचाए। उन्होंने बताया कि जहां बारिश हो चुकी है एवं पीने का पानी पर्याप्त आया है वहां पेयजल के लिए टेंकरो की जरूरत नही हैं। विशेषतः बायतु एवं चोहटन ब्लॉकों में इसकी समीक्षा कर ली जाए।
मरम्मत अभियान
उन्होंने मरम्मत अभियान के दौरान जिले में खराब सभी हैंडपंप को दुरुस्त करने को कहा, भले ही वह किसी भी योजना या एजेंसी द्वारा लगाया गया हो। अभियान में अभी तक 1274 हेण्डपम्पों की मरम्मत की गई है। उन्होंने नए हैण्डपम्प एवं ट्यूबवैल की खुदाई का कार्य समय पर पूर्ण करने को कहा तथा खोदे गये को कमिशण्ड करने को कहा।
अबाध बिजली आपूर्ति हो
जिला कलेक्टर ने जिले में बिजली आपूर्ति को सुचारू रखने के निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी स्थिति में बिजली की कटौती नहीं की जाए। उन्होंने पेयजल स्रोतों पर नियमित बिजली आपूर्ति के निर्देश दिए ताकि पानी की आपूर्ति बिजली के अभाव में बाधित नहीं हो। उन्होंने पेयजल स्रोतों पर मांग के अनुसार तुरंत बिजली कनेक्शन जारी करने के निर्देश दिए।
सैम्पलिंग बढ़ाने पर जोर
जिले में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मध्य नजर जिला कलेक्टर ने सैम्पलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए। वहीं राजकीय मेडिकल कॉलेज से सलंग्न जिला चिकित्सालय को संक्रमण से पूरी तरह मुक्त किया जाए। उन्होंने यहां सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने की हिदायत दी।
शुद्ध के लिए युद्ध
जिला कलेक्टर ने जिले में विशेष शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाने के अन्तर्गत खादय पदार्थो के नमूनों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने अभियान को जिला मुख्यालय बाड़मेर एवं बालोतरा के अलावा सभी ब्लॉक मुख्यालय एवं बड़े कस्बों में भी संचालन कर अधिकतम मात्रा में खाद्य पदार्थों के सैंपल लेने की हिदायत दी
राजस्थान संपर्क
जिला कलेक्टर ने राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज बकाया प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि जन सेवाओं से जुड़े विभागों से संबंधित कार्यो की पोर्टल पर शिकायतों की अधिकता इनकी कार्य पद्धति को प्रदर्शित करती है। हर हाल में 30 दिन से पूर्व किसी भी शिकायत का निस्तारण हो जाना चाहिए। उन्होंने सभी विभागों के 30 से 45, 45 से 60 दिनों के बीच बकाया प्रकरणों को गंभीरता से लिया एवं 180 दिन से अधिक बकाया मामलों में जिम्मेदारी तय कर संबंधित को आरोप पत्र जारी करने के निर्देश दिए।
            इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलेक्टर राकेश कुमार शर्मा ने कोरोना सक्रमण, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहन दान रतनू ने फ्लैगशिप योजनाओं, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ कमलेश चौधरी ने कोरोना संक्रमण रोकथाम, सहायक निदेशक लोक सेवाएं के. के. गोयल ने राजस्थान संपर्क के बकाया प्रकरण, अधीक्षण अभियंता ज.ेपी. शर्मा ने जलापूर्ति एवं मांगीलाल जाट ने विद्युत आपूर्ति की जानकारी दी।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...