सोमवार, 15 जून 2020

टिड्डी प्रकोप के मद्देनजर प्रभावी रोकथाम की हिदायत

जिला कलक्टर मीणा ने की व्यवस्थाओ की ऑनलाइन समीक्षा

बाड़मेर, 15 जून। जिले में टिड्डी दलों के हमले के मद्देनजर जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने ट्रेक्टर, टेªक्टर माउण्टेड स्प्रेयर, किटनाशक एवं आवश्यक संसाधनों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। वे सोमवार सायं जिले के उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों, विकास अधिकारियों एवं विभिन्न व्यवस्थाओं से जुडे अधिकारियों से ऑनलाइन टिड्डी रोकथाम के इन्तजामों सहित कोविड-19, प्रवासियों को खाद्यान्न वितरण, पेयजल परिवहन, नरेगा सहित विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा कर रहे थे।
इस अवसर पर जिला कलक्टर मीणा ने जिले में टिड्डी प्रकोप से उत्पन्न स्थिति की जानकारी ली तथा पुख्ता रोकथाम के लिए आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने अधिकारियों को पूर्ण चौकसी बरतते हुए ग्रामीणों के प्रति संवेदनशील रहकर उन्हें राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होने टिड्डी नियंत्रण के लिए पर्याप्त मात्रा में टेªक्टर, टेªक्टर माउण्टेड स्प्रेयर, किटनाशक एवं आवश्यक संसाधनों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने ग्राम स्तर पर सूचना तन्त्र को मजबूत बनाकर प्रतिदिन टिड्डी हमले की सूचना के अनुसार त्वरित टिड्डी रोकथाम की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
क्वारेंटाइन स्थलों का नियमित हो निरीक्षणजिला कलक्टर मीणा ने अधिकारियों को संस्थागत क्वारंेटाइन स्थलों का नियमित रूप से निरीक्षण कर आवश्यक रूप से मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, ताकि क्वारेंटाइन में रहने वाले लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पडें। उन्होने दिल्ली और मुम्बई से आने वाले प्रत्येक प्रवासी के सैम्पल लेकर परीक्षण रिपोर्ट आने तक पूरी तरह से क्वारेंटाईन करने को कहा। उन्होने कहा कि संदिग्ध लोगों के परिणाम आने तक उन्हें हर हालत में संस्थागत क्वारेंटाईन में रखा जाए ताकि संक्रमण का प्रसार न हो सकें।
जन आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर हो अपडेटजिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रवासी एवं विशेष श्रेणी के लोगों को गेहूं एवं चना वितरण का निर्णय लिया गया है। उन्होने अपने-अपने क्षेत्र के पात्र प्रवासियों के जन आधार कार्ड में मोबाईल नम्बर अपडेट कराने एवं जन आधार कार्ड के लिए इनरोलमेन्ट कराने हेतु जागरूक करने को कहा ताकि योजना का लाभ मिल सकें।
पेयजल आपूर्ति हो निर्बाधजिला कलक्टर ने गर्मियों के मद्देनजर जिले में पेयजल की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। साथ ही उन्होने पेयजल परियोजना को निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए ताकि पेयजल की किल्लत न हो। उन्होने समस्याग्रस्त क्षेत्रों में टैंकरों के जरिये पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होने स्वीकृत टयुबवेल एवं हैण्डपम्प खुदाई कार्य प्राथमिकता से कराने को कहा।
श्रमिकों के पंजीकरण पर बलजिला कलक्टर ने कोविड-19 महामारी के दौरान बडी संख्या में प्रवासियों के अपने मूल निवास स्थानों पर लौटने के मद्देनजर उन्हें रोजगार मुहैया कराने के लिए श्रमिकों के पंजीयन कार्य में गति लाने के निर्देश दिए है, ताकि अधिकाधिक श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध हो सकें।
इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा ने उपखण्ड अधिकारियों से टिड्डी नियन्त्रण, पेयजल परिवहन एवं क्वारेंटाईन में रह रहें लोगों के बारे में जानकारी ली। इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहन दान रतनू, सहायक निदेशक लोक सेवाएं के.के. गोयल, उपखण्ड अधिकारी बाडमेर नीरज मिश्र, उप निदेशक कृषि (वि) जे. आर. भाखर, सहित जिले के उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी, तहसीलदार एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहें।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...