गुरुवार, 14 नवंबर 2019

पंचायत निर्वाचक नामावलियों की तैयारियों के संबंध में निर्देश जारी


बाड़मेर, 14 नवम्बर। पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव-2020 की निर्वाचक नामावलियों की तैयारियों के लिए निर्वाचक एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।
     जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव-2020 के लिए पंचायत निर्वाचक नामावलियां तैयार करने के लिए निर्धारित प्रावधानों के अन्तर्गत ग्राम पंचायत के वार्ड, पंचायत समिति के निर्वाचन क्षेत्रों तथा जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्रवार मतदान सूची तैयार की जानी है। उन्होंने बताया कि राजस्थान पंचायतीराज अधिनियम 1994 की धारा 119 (5) के अन्तर्गत निर्वाचक नामावली निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों की ओर से तैयार पुनरीक्षित, उपान्तरित, आदिनांकित और प्रकाशित की जाएगी।
उनके मुताबिक पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 में होने है, इसलिए जो व्यक्ति 1 जनवरी, 2020 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर रहे हैं, उनको मताधिकार के लिए मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन उपरान्त दावें एवं आपत्तियों की अवधि के दौरान ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनके नाम जोड़ने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने बताया कि पंचायत मतदाता सूचियों के गहन पुनरीक्षण के लिए अर्हता दिनांक 1 जनवरी, 2019 के आधार पर तैयार की गई विधानसभा की मतदाता सूची लोकसभा में प्रयुक्त पूरक-1 एवं पूरक- 2 सहित के डेटाबेस के आधार पर तैयार कर उनका भौतिक सत्यापन किया जाएगा। भौतिक रूप से सत्यापित मतदाता निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशन कर आगे की कार्यवाही सत्पादित की जाएगी। ग्राम पंचायत की वार्डवार मतदाता सूची के आधार पर पंचायत समिति एवं जिला परिषद के निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियां  तैयार की जाएगी।
     जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि निर्वाचक नामावली से संबंधित सभी कार्य 3 दिसंबर तक आवश्यक रूप से पूर्ण करें। ताकि 4 दिसंबर को पंचायत मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन किया जा सकें। मतदाता सूचियों के भौतिक सत्यापन का कार्य पूर्ण होने के बाद संबंधित निर्वाचक या सहायक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी परिशिष्ट-4 पर उपलब्ध प्रारूप में प्रमाण पत्र 3 दिसंबर तक जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में आवश्यक रूप से प्रेषित करने के लिए कहा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...