गुरुवार, 28 फ़रवरी 2019

चुप्पी तोड़ो दिवस का आयोजन एक मार्च को


बाड़मेर, 28 फरवरी। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में किशोर एवं किशोरियों, बालक एवं बालिकाओं, पुरूषों एवं महिलाओं में माहवारी स्वच्छता प्रबन्धन के प्रति आमुखीकरण एवं संवेदीकरण के लिए एक मार्च को समस्त ग्राम पंचायतों के मुख्यालय स्तर पर एक वरिष्ठतम उच्च माध्यमिक विधालय में चुप्पी तोड़ो दिवसका आयोजन किया जाएगा। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश्वर सिंह ने इस आयोजन को व्यापक स्तर पर सफल बनाने एवं अधिकाधिक जन समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला कलक्टर्स एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए है।
निर्देशों के अनुसार यह आमुखीकरण कार्यक्रम ग्राम पंचायत मुख्यालय पर स्थित वरिष्ठतम उच्च माध्यमिक, माध्यमिक विद्यालय में स्थानीय सरपंच के मुख्य आतिथ्य, प्रधानाचार्य,प्रधानाध्यापक की अध्यक्षता एवं ग्राम विकास अधिकारी के संयोजन में आयोजित किया जाए। इस कार्यक्रम में ग्राम पंचायत के समस्त वार्ड पंच, ग्रामीण स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति के सदस्य, स्थानीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों, स्वच्छा ग्रहियों, नेहरू युवा मण्डल के सदस्यों, स्कूल जाने वाले एवं नहीं जाने वाले 10 से 19 वर्ष के किशोर, किशोरी बालकों एवं बालिकाओं, 20 से 25 वर्ष की महिलाओं एवं बालक बालिकाओं के पिता एवं अभिभावक भाग लेगें। इस आयोजन के पूर्व की तैयारी, आयोजन के दिन एवं आयोजन के पश्चात की जाने वाली गतिविधियों को प्रभावी ढंग से संपादित करने के लिए ग्राम सेवकों ,स्वच्छाग्रहियों, आशा सहयोगिनी एवं एएनएम, साथिन या आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ,स्थानीय राजकीय विद्यालय के अध्यापक एवं अध्यापिकाओं को आवश्यक कार्य बांटे गए है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...