शुक्रवार, 11 जनवरी 2019

शनिवार को ग्राम एवं वार्ड सभाएं, रविवार को लगेंगे विशेष शिविर


मतदाता सूचियांे के पठन के साथ पात्र लोगांे के नाम जुड़ेगे एवं दोहरे नाम हटेंगे

                बाड़मेर, 11 जनवरी। आगामी लोकसभा आम चुनाव में अधिकाधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए शनिवार को ग्राम और वार्ड सभाओं का आयोजन किया जाएगा। जबकि रविवार को सभी मतदान केन्द्रांे पर विशेष शिविर आयोजित होंगे। इनमें एक जनवरी 2019 की अर्हता के आधार पर नए मतदाताओं के नाम जुड़वाने एवं मतदाता सूचियों से नाम हटाने या संशोधन के आवेदन प्राप्त किए जाएंगे।
                जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने बताया कि अधिकाधिक पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जुड़े, यह सुनिश्चित करने के लिए 12 और 19 जनवरी को प्रातः 10 बजे से शाम 5 बजे तक ग्राम एवं वार्ड सभा का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान मतदाता सूचियों का पठन एवं प्रविष्टियों का सत्यापन भी किया जाएगा। उन्हांेने बताया कि 1 जनवरी, 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवा मतदाता अपना नाम जुड़वा सकते है। इस दौरान दोहरे, संदेहास्पद या स्थानान्तरित मतदाताओं की प्रविष्टियों को चिन्हित किया जाएगा। मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 26 दिसंबर को किया जा चुका है और मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 22 फरवरी को किया जाएगा। उनके मुताबिक समस्त रिटर्निंग अधिकारियांे को निर्देशित किया गया है कि वे मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशन की एक-एक प्रति बूथ लेवल अधिकारियों को उपलब्ध करवाएं। जिससे ग्राम सभा में मतदाता सूचियों का पठन किया जा सके। ग्राम सभाओं में यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि अगर किसी पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में नहीं है तो उसका आवेदन पत्र भरवाया जाए। मतदाता सूची के पठन के दौरान दोहरी, संदेहास्पद या स्थानान्तरित मतदाताओं की प्रविष्टियां मिलने पर उनको सूचीबद्ध कर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं। इसी तरह से शहरी क्षेत्रों के आवासीय एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी के साथ वार्ड सभाओं का आयोजन इन तिथियों में किया जाएगा।
                उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार के मुताबिक रविवार को समस्त मतदान केन्द्रों पर आयोजित होने वाले विशेष शिविरों में प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक बीएलओ उपस्थित रहेंगे। सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी मतदान केन्द्रों पर अपने बीएलए बूथ लेवल एसिसटेंट को उपस्थिति के लिए निर्देशित करने को कहा गया है। इधर, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग ने ग्राम और वार्ड सभाओं के आयोजन के संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...