मंगलवार, 21 अगस्त 2018

पेड एवं फेक न्यूज पर नजर रखेगी एमसीएमसी कमेटी


बाड़मेर मंे मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी का गठन

                बाड़मेर, 21 अगस्त। निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार विधानसभा आम चुनाव 2018 मंे पेड न्यूज,फेक न्यूज और मतदाताओं को लुभाने वाले संदेहास्पद विज्ञापनों पर कड़ी नजर रखने के लिए मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी का गठन किया गया है।
                जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि यह कमेटी उम्मीदवारों की ओर से इलेक्ट्रोनिक, पिं्रट और सोशल मीडिया के जरिए प्रसारित समाचारों पर कड़ी निगरानी रखेगी। इस कमेटी का प्रभारी राजस्व अपील अधिकारी, भूमि अवाप्ति अधिकारी सीआईईएल, कोषाधिकारी,सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक, डाइट के वरिष्ठ व्याख्याता मांगूसिंह राठौड़ को बनाया गया है। उन्होंने बताया कि यह कमेटी निर्वाचन के दौरान राजनीतिक दलांे एवं अभ्यर्थियांे की ओर से विभिन्न टीवी एवं रेडियो चैनलांे पर पेड न्यूज के प्रसारण से संबंधित कार्यवाही एवं रिकार्ड संधारित करेगी। इसके अलावा टीवी एवं रेडियो चैनलांे पर न्यूज के प्रसारण की मोनेटरिंग कर दैनिक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के साथ निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण संबंधित कार्य करेगी। कमेटी का कार्य चुनाव की अधिघोषणा के साथ और उम्मीदवारों के नामांकन के साथ ही शुरू हो जाएगा।
ऐसे काम करती है कमेटीः कोई भी खबर, विज्ञापन या प्रचार-प्रसार के तरीके को पेड न्यूज की श्रेणी में आने पर मामले को कमेटी रिटर्निंग अधिकारी तक पहुंचाएगी। सही पाए जाने पर रिटर्निंग अधिकारी उम्मीदवार को नोटिस देकर उस बारे में जवाब मांग सकता है। जवाब से अंसतुष्ट होने पर मामले को राज्य स्तरीय कमेटी को भेजा जाता है और उसी के निर्णय के अनुसार उस पेड न्यूज का खर्चा डीपीआर रेट पर उम्मीदवार के खर्चे में जोड़ा जाता है। कमेटी का अध्यक्ष जिला निर्वाचन अधिकारी होता है, जबकि एसडीएम या एडीएम, भारतीय प्रेस परिषद से मान्यता प्राप्त स्वतंत्र पत्रकार, भारतीय सूचना सेवा का जिले में पदास्थापित अधिकारी और सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी इसके सदस्य होते हैं। 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...