गुरुवार, 12 जुलाई 2018

पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के संबंध मंे निर्देश जारी


                बाड़मेर, 12 जुलाई। राजस्थान पुलिस मंे कांस्टेबल के 13142 पदांे पर भर्ती के लिए 14 एवं 15 जुलाई को लिखित परीक्षा आयोजित होगी। कांस्टेबल बैंड एवं उत्कृष्ट खिलाड़ियांे को छोड़कर शेष अभ्यर्थियांे के लिखित परीक्षा के प्रवेश पत्र अपलोड कर दिए गए है।
                पुलिस अधीक्षक डा.गगनदीप सिंगला ने बताया कि अभ्यर्थी वेबसाइट http://recuritment2. rajasthan.gov.in से अपनी एसएसओ आईडी लॉगिन कर ई-प्रवेश पत्र डाउन लोड कर सकते है। कांस्टेबल बैण्ड व उत्कृष्ठ खिलाडियों के आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिखित परीक्षा नहीं होने के कारण ई-प्रवेश पत्र जारी जारी नहीं किये गये है। उन्हांेने बताया कि परीक्षा केन्द्र पर मूल प्रवेश पत्र एवं मान्यता प्राप्त फोटो युक्त पहचान पत्र पेन कार्ड पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राईविग लाईसेंस, वोटर आई.डी. कार्ड बैक, पोस्ट आफिस की ओर से जारी फोटो युक्त पास बुक 6 माह के स्टेटमेन्ट सहित, राज्य एवं केन्द्र सरकार की सेवा का परिचय पत्र में से कोई भी एक पहचान पत्र के आधार पर पूर्ण तलाशी के उपरान्त ही परीक्षार्थी को प्रवेश दिया जाएगा। उनके मुताबिक ओएमआर की निर्धारित प्रविष्टियों को भरने एवं उत्तर को गोला करने के लिए नीली, काली स्याही के पारदर्शी दो बाल पेन को लाना होगा अन्यथा प्रवेश नहीं दिया जायेगा। अन्य किसी प्रकार का पेन, पैसिंगल, पट्किा, बॉक्स आदि लाने की अनुमति नहीं होगी। पुलिस अधीक्षक सिंगला ने बताया कि परीक्षा प्रारम्भ होने से दो घन्टा पहले परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित हो सकेंगे तथा परीक्षा प्रारम्भ होने से 30 मिनट पहले परीक्षा केन्द्र में प्रवेष बन्द कर दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्र पर तलाशी के दौरान किसी भी प्रकार का दुर्व्यवहार दुराचारण की श्रेणी में माना जाकर कानूनी कार्यवाही की जाएगी। परीक्षा अवधि में शौचालय जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा समाप्त होने पर अभिजागर को ओएमआर सौपने के बाद ही परीक्षा कक्ष छोडने की अनुमति होगी। उन्हांेने बताया कि परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल, केलकुलेटर, ब्लूटूथ या अन्य कोई इलेक्ट्रोनिक उपकरण, घडी, चैन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लाकिट, जेवरात, पर्स, हैण्डबैग, डायरी वेषभूषा, में बडराबटन, ब्रोच जडाउ पिन, बैज, फूल इत्यादि लाना एवं पहनना वर्जित है। परीक्षा केन्द्र पर किसी भी प्रकार का सामान लाने की अनुमति नहीं होगी तथा सामान की जिम्मेवारी स्वयं अभ्यर्थी की होगी। उन्हांेने बताया कि पुरूष एवं महिला अभ्यर्थी आधी आस्तीन की टी शर्ट,शर्ट, सूट,साडी, आधी आस्तीन का कुर्ता, ब्लाउज, पेन्ट, हवाई चप्पल, स्लीपर एवं बालों में साधारण रबर बैण्ड लगाकर आएंगे। फुटवीयर परीक्षा कक्ष के बाहर खुलवाये जाएंगे। परीक्षा मंे पूरी या मुडी आस्तीन पहनकर आने की अनुमति नहीं होगी। उनके मुताबिक प्रवेश पत्र मंे पुलिस विभाग की प्रति (Counterfoil) में दिए गए स्थान पर अभ्यर्थी को अपना नवीनतम 3X4 सेमी साइज का रंगीन फोटा चिपका कर लाना होगा। इसके अलावा हस्ताक्षर एवं बाये हाथ के अंगूठे का निशान परीक्षा केन्द्र पर अभिजागर के समक्ष देना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...