शनिवार, 21 अप्रैल 2018

जिला कलक्टर ने दिए जलापूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश


जलदाय विभाग के अधिकारियांे को नियमित रूप से फील्ड विजिट करने के निर्देश

                बाड़मेर, 21 अप्रैल। जिले मंे समस्त स्थानांे पर नियमित रूप से जलापूर्ति सुनिश्चित की जाए। प्रभावित इलाकांे मंे टैंकरांे से जलापूर्ति करवाने के साथ जलदाय विभाग के अधिकारी नियमित रूप से ग्रामीण इलाकांे के दौरे पर रहें। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने शनिवार को पेयजल परियोजनाआंे की प्रगति संबंधित समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।
                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने समस्त उपखंड अधिकारियों को गर्मी के दिनों में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी पम्प हाउस एवं शिकायतों के निराकरण के लिए लगातार आकस्मिक निरीक्षण करें। उन्हांेने उपखंड अधिकारियांे से कहा कि आगामी दो माह गर्मी एवं पेयजल के लिहाज से महत्वपूर्ण है। सभी उपखण्ड अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में नियमित रूप से जलापूर्ति हो। साथ ही किसी तरह की दिक्कत होने पर टैंकरांे के जरिए जलापूर्ति शुरू की जा सकती है। इसके अधिकार उपखंड अधिकारियांे को दिए जा चुके है। उन्हांेने कहा कि जलदाय विभाग के पंप हाउस, जीएलआर, हैंडपंप एवं अन्य जलस्त्रोतांे का नियमित रूप से निरीक्षण करने के साथ अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जलापूर्ति को लेकर आमजन की ओर से प्रस्तुत की जा रही शिकायतांे का समय पर निस्तारण हो। उन्हांेने कहा कि उपखण्ड अधिकारी अपने सहयोगी अधिकारियों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति की स्वयं मोनेटरिंग करें। बैठक के दौरान जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता ने बाड़़मेर जिले मंे संचालित पेयजल परियोजनाआंे की मौजूदा प्रगति एवं आगामी कार्य योजना के बारे मंे जानकारी दी। इधर, जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि पंजाब एवं हरियाणा मंे मरम्मत के कार्य के चलते क्लोजर के कारण नहर मंे पानी की आवक प्रभावित हुई है। बावजूद इसके बाड़मेर शहर एवं आसपास के इलाकांे मंे जलदाय विभाग की ओर से जलापूर्ति करवाई जा रही है। उन्हांेने आमजन से पानी को व्यर्थ मंे नहीं बहाने एवं टांकांे मंे स्टोरेज करने के साथ सदुपयोग करने की अपील की है। उन्हांेने बताया कि टैंकरांे से जलापूर्ति के लिए रूट चार्ट तय किया गया है। इसकी सूचना संबंधित उपखंड अधिकारी, विकास अधिकारी एवं सरपंच को पहुंचाई जा रही है। इसमंे संबंधित स्थानांे पर टैंकरांे से जलापूर्ति का विवरण निर्धारित किया गया है। उनके मुताबिक टैंकरांे के जरिए सार्वजनिक स्थानांे एवं पशु खेलियांे मंे जलापूर्ति करवाने के निर्देश दिए गए है।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...