गुरुवार, 12 अप्रैल 2018

बाल विवाह रोकथाम को प्रभावी इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश


आमजन से समझाइश करने के साथ जागरूकता लाने के निर्देश

                बाड़मेर, 12 अप्रैल। जिले मंे बाल विवाह की रोकथाम के लिए प्रभावी इंतजाम सुनिश्चित किए जाए। इसके लिए जन प्रतिनिधियांे एवं विभागीय कार्मिकांे के सहयोग से इसके दुष्प्रभावांे के बारे मंे आमजन को अवगत कराया जाए। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे बाल विवाह की रोकथाम के लिए आयोजित बैठक के दौरान जन प्रतिनिधियांे, प्रशासनिक अधिकारियांे एवं स्वयंसेवी संगठनांे के प्रतिनिधियांे को संबोधित करते हुए यह बात कही।
                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि बाल विवाह को रोकने के लिए बाल विवाह निरोधक कानून के प्रावधानों के तहत आवश्यक कार्यवाही करें। उन्हांेने कहा कि बाल विवाह कराने में किसी प्रकार से सहयोग देने वाले व्यक्तियों को दंडित करने के प्रावधानांे की जानकारी आमजन को दी जाए। जिला कलक्टर नकाते ने जिला ब्लॉक एवं पंचायत स्तर पर गठित विभिन्न स्वयं सहायता समूह, महिला समूह, किशोरी समूह, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, साथिन, सहयोगिनी के कोर ग्रुपों को सक्रिय कर जन सहभागिता के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्हांेने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास सहित शिक्षा विभाग के ग्राम स्तरीय कर्मचारियों एवं कार्यकर्ताओं को जोड़कर बाल विवाह होने की स्थिति में संबंधित पुलिस अधिकारियों को सूचित करने करने के लिए पाबंद करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्हांेने जन प्रतिनिधियांे से भी बाल विवाह की रोकथाम के लिए सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि बाल विवाह की सूचना संबंधित उपखण्ड अधिकारी कार्यालय, पुलिस थाना एवं कंट्रोल रूम में दी जा सकती है। इस दौरान पुलिस अधीक्षक डा.गगनदीप सिंगला ने पुलिस विभाग की ओर से बाल विवाह की रोकथाम के लिए प्रभावी कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया। उन्हांेने बाल विवाह की रोकथाम के लिए सभी संबंधित विभागांे से आपसी समन्वय के साथ दिए गए निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने की बात कही। इस दौरान जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक जीतेन्द्रसिंह नरूका, उपखंड एवं विकास अधिकारी उपस्थित रहे।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...