गुरुवार, 12 अप्रैल 2018

ग्राम स्वराज अभियान मंे शत-प्रतिशत लोगांे को लाभांवित करें : नकाते


ग्राम स्वराज अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध मंे जिला कलक्टर ने दिए निर्देश

                बाड़मेर, 12 अप्रैल। ग्राम स्वराज अभियान के तहत जिले के 38 गांवांे के लोगांे को केन्द्र सरकार की सात फ्लैगशिप योजनाआंे से शत-प्रतिशत लाभांवित किया जाए। इसके लिए टीमंे गठित करवाकर सर्वे भी करवाया जाए। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे ग्राम स्वराज अभियान संबंधित बैठक के दौरान जन प्रतिनिधियांे एवं विभागीय अधिकारियांे को संबोधित करते हुए यह बात कही।
                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान की शुरूआत 14 अप्रैल को भीमराव अंबेडकर जयंती से होगी। इस दौरान पूरे जिले मंे वृहद स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। इसी तरह 18 अप्रैल को स्वच्छ भारत पर्व के तहत ग्राम पंचायत स्तर पर स्वच्छता संबंधित कार्यक्रम, 20 अप्रैल को उज्जवला पंचायत के दौरान ग्रामीणांे को गैस कनेक्शन जारी किए जाएं। उन्हांेने 24 अप्रैल को पंचायतीराज दिवस पर संगोष्ठियांे के आयोजन के साथ ग्रामीणांे को पंचायतांे की वित्तीय शक्तियांे एवं लोकतंत्र सशक्तिकरण की जानकारी देने के निर्देश दिए। उन्हांेने 28 अप्रैल को ग्राम शक्ति अभियान के तहत डिस्काम के अधिकारियांे को एलईडी बल्ब वितरण संबंधित शिविर लगाने तथा प्रदर्शनी लगाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर नकाते ने 2 मई को किसान कार्यशाला तथा 5 मई को आवीविका एवं कौशल विकास मेला आयोजित करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने विभागीय योजनाआंे संबंधित होर्डिग्स लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत ग्राम स्तर पर सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने, ग्रामीण जनता तक पहुंच सुनिश्चित करने, योजनाओं के क्रियान्वयन पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने, आजीविका के अवसरों को बढ़ावा देने के साथ स्वच्छता एवं पंचायती राज संस्थाओं का सुदृढ़ीकरण करने पर जोर दिया जाएगा। उन्हांेने इस अभियान के दौरान विभिन्न गतिविधियों एवं कार्यक्रमों में समाज के सभी वर्गों, महिला स्वय सहायता समूहों तथा जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने ग्राम स्वराज अभियान के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक जीतेन्द्रसिंह नरूका, उपखंड एवं विकास अधिकारी तथा विभिन्न संगठनांे के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...