गुरुवार, 12 अप्रैल 2018

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताआंे एवं आशा सहयोगिनियांे का चयन करने के निर्देश


                बाड़मेर, 12 अप्रैल। महिला एवं बाल विकास परियोजनाओं में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, आशा सहयोगिनियों के रिक्त पदों पर योग्यताधारी महिलाओं के आवेदन पत्र प्राप्त कर विभागीय परिपत्र में वर्णित मानदंडों के अनुसार परीक्षण कर मानदेयकर्मियों के शत प्रतिशत चयन की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है।
                महिला एवं बाल विकास के उप निदेशक जीतेन्द्रसिंह नरूका ने बताया कि चयनित महिलाओं का ग्राम सभा के माध्यम से अनुमोदन होना शेष है तो ऐसे चयन प्रकरणों में विभागीय दिशा निर्देशानुसार उपखंड अधिकारी की अध्यक्षता में गठित ब्लॉक स्तरीय निगरानी समिति के समक्ष चयन संबंधी समस्त प्रकरण प्रस्तुत कर मानदेयकर्मियांे के चयन की प्रक्रिया संपन्न करवाने के निर्देश दिए गए है। उनके मुताबिक मानदेय कर्मियांे के निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार चयन संपादित नहीं होने एवं पद रिक्त होने की स्थिति में संबंधित बाल विकास परियोजना अधिकारी व्यक्तिगत उत्तरदायी रहेंगे। संबंधित सीडीपीओ को मानदेय कर्मियों के रिक्त पदों पर चयन की कार्यवाही संपन्न करवा कर चयनित सूची उपनिदेशक कार्यालय को भिजवाने के निर्देश दिए गए है। उनके मुताबिक 16 से 30 अप्रैल तक ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। इसके पूर्व प्रत्येक पद के लिए तीन-तीन आवेदकों के नाम का पैनल ग्राम पंचायत, संबंधित एस डी एम और बी डी ओ, और इस कार्यालय को उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। उनके मुताबिक ग्रामसभाओं में अनुमोदन नहीं होता है तो ब्लाक स्तरीय समिति में चयन करवाएं। यदि किसी गांव में पात्र आवेदक नहीं मिलता है तो निकटतम गांव के पात्र आवेदक को चयनित किया जा सकता है। उन्हांेने निर्देश दिए है कि ग्रामसभाओं के पश्चात् कोई भी पद रिक्त नहीं रहना चाहिए। इस कार्य में शिथिलता बरतने वाले सी डी पी ओ के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...