शुक्रवार, 15 सितंबर 2017

ग्राम पंचायतांे को ओडीएफ घोषित करवाने को समन्वित प्रयास करें : नकाते

स्वच्छता अभियान मंे बेहतरीन कार्य करने वाले जन प्रतिनिधियांे एवं कार्मिकांे का हुआ सम्मान
                बाड़मेर, 15 सितंबर। स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम पंचायतांे को खुले मंे शौच से मुक्त कराकर ओडीएफ घोषित करवाने के लिए जन प्रतिनिधि एवं कार्मिक मिलकर प्रयास करें। ग्रामीणांे को अपने घरांे मंे शौचालय निर्माण एवं उसका उपयोग सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने शुक्रवार को रामसर एवं गडरारोड़ पंचायत समिति मुख्यालय पर आयोजित स्वच्छ भारत मिशन कार्यशाला मंे संभागियांे को संबोधित करते हुए कही।

                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि शौचालय निर्माण से वंचित ग्रामीणांे को प्रोत्साहित करने के लिए मिशन मोड पर कार्य किया जाए। उन्हांेने कहा कि ग्राम पंचायतांे को ओडीएफ घोषित करवाने के लिए जन प्रतिनिधियांे, विभागीय कार्मिकांे एवं गणमान्य नागरिकांे का सहयोग लेते हुए ग्रामीणांे को स्वच्छ भारत मिशन से जोड़ा जाए। जिला कलक्टर नकाते ने कहा कि शौचालयों के निर्माण के साथ-साथ फीडिंग, वैरिफिकेशन तथा भुगतान के कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण करने के साथ इसकी नियमित रूप से रिपोर्ट भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत सक्रिय रूप से कार्य करने वाले जनप्रतिनिधियों एवं अन्य लोगों के अनुभवों का लाभ लेते हुए शेष ग्राम पंचायतों को निर्धारित समय सीमा में ओडीएफ बनाने के लिए गंभीरता से कार्य करें। इस दौरान जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत बेहतरीन कार्य करने वाली रामसर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत चाडी, खारिया राठौड़ान, पांधी का पार, रामसर, तामलियार एवं गडरारोड़ पंचायत समिति की बालेबा, बंधड़ा, खारची, खुड़ाली, फोगेरा, शहदाद का पार एवं झणकली के सरपंच, ग्रामसेवक एवं पंचायत सहायकांे को सम्मानित किया। इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने कहा कि शेष ग्राम पंचायतांे को ओडीएफ बनाने के लिए वातावरण निर्माण के लिए लगातार प्रयास किए जाए। उन्हांेने कहा कि जहां-जहां शौचालयों का निर्माण पूर्ण हो चुका है उनका वेरिफिकेशन करवाकर भुगतान के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। जिला कलक्टर नकाते ने रामसर पंचायत समिति मुख्यालय पर स्वच्छ भारत मिशन के अधिकाधिक प्रचार-प्रसार के लिए स्वच्छता रथ एवं कला जत्था दल को झंडी दिखाकर रवाना किया। जिला कलक्टर ने प्रत्येक ग्राम पंचायतवार प्रगति की समीक्षा करते हुए संबंधित सरपंच एवं ग्रामसेवक से ग्राम पंचायत को ओडीएफ घोषित करवाने की कार्य योजना का घोषणा पत्र भी लिया। रामसर पंचायत समिति मुख्यालय पर प्रधान मेहरा, उपखंड अधिकारी विजयसिंह नाहटा, विकास अधिकारी हनुवीरसिंह, तहसीलदार, अतिरिक्त ब्लाक शिक्षा अधिकारी कमलसिंह समेत विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे। इसी तरह गडरारोड़ पंचायत समिति मुख्यालय पर प्रधान तेजाराम मेघवाल, पूर्व विधायक हरिसिंह सोढ़ा, विकास अधिकारी गणपतलाल सुथार समेत विभिन्न जन प्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। जिला कलक्टर नकाते ने रामसर एवं गडरारोड़ पंचायत समिति मुख्यालय पर उपस्थित संभागियांे को स्वच्छ भारत मिशन संबंधित शपथ दिलाई। इससे पहले जिला कलक्टर ने रामसर उपखंड मुख्यालय का निरीक्षण किया।










कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...