शुक्रवार, 15 सितंबर 2017

इंटरर्नशिप के लिए राजकीय विद्यालयों का आवंटन अब ऑनलाईन होगा

                बाड़मेर, 15 सितंबर। बीएड अथवा डीएलड के प्रशिक्षाणार्थियों को इंटरर्नशिप के लिए राजकीय विद्यालयों का आवंटन संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी, प्रारम्भिक शिक्षा शाला दर्पण पोर्टल के जरिए ऑनलाईन आवंटन करेंगे।

                नवीन प्रक्रिया के तहत समस्त राजकीय एवं निजी शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों के प्राचार्य अपने महाविद्यालय लोगिन के माध्यम से उनके विद्यालय में अध्ययनरत समस्त प्रशिक्षाणार्थियों की प्रविष्टी करेंगे। उसके पश्चात महाविद्यालयों की ओर से प्रशिक्षाणार्थियों से इंटरर्नशिप के लिए उनकी प्राथमिकता लिखित में लिया जाकर उनकी जिला एवं ब्लॉक की प्राथमिकता लॉगिन पर दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रशिक्षाणार्थियों के महाविद्यालय की ओर से लॉगिन की गई जिला एवं ब्लॉक की प्राथमिकता को संबंधित प्रशिक्षाणार्थी विद्यालय की लोगिन आई.डी. पर ऑनलाईन देख सकेंगें। यदि प्रशिक्षाणार्थी को विद्यालय आवंटन के लिए जिला एवं ब्लॉक की प्राथमिकता परिवर्तन करनी हो या महाविद्यालय ने किसी प्रशिक्षाणार्थी के जिला ब्लॉक का गलत चयन कर दिया तो संबंधित प्रशिक्षणार्थी शाला दर्पण पोर्टल पर स्वयं 18 सितम्बर तक ऑनलाईन इन्टर्रनशिप मॉड्यूल पर परिवर्तन कर सकता है। इसके पश्चात किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं किया जा सकेगा। जिला, ब्लॉक का संशोधन एक बार महाविद्यालय, विद्यालय की ओर से पोर्टल पर दर्ज करवाने के पश्चात प्रशिक्षणार्थी 18 सितंबर तक कर सकते है। इस दौरान महाविद्यालय, विद्यालय की ओर से संशोधन नहीं किया जा सकेगा। दिव्यांग श्रेणी के प्रशिक्षाणार्थियों को असुविधाजनक विद्यालय आवंटन होने की स्थिति में वह अपनी परिवेदना संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक शिक्षा को 29 सितम्बर तक दे सकेगा। यदि किसी महाविद्यालय या संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी को इंटरर्नशिप के संबंध में किसी भी प्रकार की सूचना या तकनीकी सहायता की आवश्यकता हो तो वह internsraj@gmail.com ई-मेल पर संपर्क कर सकता है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार महाविद्यालय 18 सितंबर तक द्वितीय वर्ष के प्रशिक्षणार्थियांे का पंजीयन करेंगे। प्रशिक्षणार्थियांे की ओर से 18 सितंबर तक इंटर्नशिप रिक्वेस्ट एवं संशोधन किया जा सकेगा। इसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा प्रथम चरण के लिए 19 एवं 20 सितंबर तक प्रथम विद्यालय आवंटन करेंगे। इसके उपरांत 21 एवं 22 संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा प्रथम चरण के लिए द्वितीय विद्यालय आवंटन करेंगे। इसके बाद प्रशिणाक्षार्थियांे को आगामी सात दिन के भीतर आवंटित किए गए विद्यालय मंे रिपोर्टिंग करनी होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...