सोमवार, 10 जुलाई 2023

जिला कलेक्टर ने किया स्कूलों का औचक निरीक्षण

गुणवतापुर्ण शिक्षा के साथ हो समग्र विकास - पुरोहित

बाड़मेर, 10 जुलाई। जिला कलेक्टर अरुण कुमार पुरोहित ने शैक्षणिक स्तर परखने एवं सामान्य व्यवस्था जांच हेतु मंगलवार को जुना केराडू मार्ग स्थित महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम राजकीय विद्यालय का औचक निरीक्षण किया गया।
    जिला कलेक्टर जुना केराडू मार्ग स्थित महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम राजकीय विद्यालय में शैक्षणिक स्तर परखने एवं सामान्य व्यवस्था जांचने को अचानक विद्यालय पहुंचे। जिला कलेक्टर विद्यालय ने विद्यालय का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान उन्होने बच्चों को वितरित किये जाने वाले मीड डे मील की जांच की तथा मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के तहत बच्चों को गर्म दूध उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होने एमीनिया मुक्त बाडमेर अभियान के तहत बच्चों को वितरित की जा रही पिंक व ब्ल्यू टेबलेट जानकारी ली तथा वक्त निरीक्षण उपलब्ध नही पाये जाने पर तत्काल प्रभाव से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से वार्ता कर दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ समय पर बच्चों को टेबलेट वितरण करने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान जिला कलेक्टर ने विद्यालय के कक्षा कक्ष का निरीक्षण किया। वक्त निरीक्षण सभी अध्यापकगण शिक्षण कार्य करते हुए उपस्थित पाए गए। जिला कलेक्टर ने बच्चों से शिक्षण संबन्धी वार्ता कर शिक्षण की गुणवता की जांच की तथा बच्चों को एकाग्र होकर पढ़ने को कहा। उन्होने बच्चों को गुणवतापुर्ण शिक्षा के साथ समग्र विकास के अवसर उपलब्ध करवाने पर बल दिया। उन्होने विद्यालय में चल रहे प्रवेशोत्सव में अधिक से अधिक वंचित बच्चों को विद्यालय से जोड़ने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान विद्यालय के सामने पड़े मलबे को हटाने के तत्काल निर्देश दिए तथा विद्यालय परिसर में साफ सफाई रखने को कहा।
इस दौरान विद्यालय के प्रधानाध्यपक द्वारा जिला कलेक्टर को विद्यालय में नवीन कक्षा कक्ष की आवश्यकता से अवगत करवाया गया।
निरीक्षण दौरान अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सैकेण्डरी देवाराम चौधरी उपस्थित रहे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...