शुक्रवार, 23 जून 2023

आमजन में जागरूकता से आत्महत्या पर लगेगा अंकुश

सकारात्मक सोच के दृष्टिकोण से आएगा बदलाव - पुरोहित

बाड़मेर, 23 जून। आमजन में जागरूकता से ही आत्महत्या की बढ़ती घटनाओं पर अंकुश लगेगा। सबके समन्वित प्रयासों से हम जिले में ऐसी घटनाओं को रोक पाएंगे। यह बात जिला कलक्टर अरूण कुमार पुरोहित ने शुक्रवार को जिले में आत्म हत्याओं को रोकने के लिए जिला स्तर पर अनमोल जीवन जागरूकता अभियान की समीक्षा के दौरान कही।
कलक्ट्रेट कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम के दौरान जिला कलक्टर पुरोहित ने कहा कि जीवन अनमोल है, धैर्य के साथ सकारात्मक सोच बनाए रखें। क्षणिक आवेश में आकर आत्महत्या करना किसी समस्या का समाधान नहीं है। उन्होंने अभियान के दूसरे चरण के प्रारंभ से पूर्व इसमें हितभागी सभी लोगो के अलग अलग ग्रुप बनाकर आत्महत्या के कारणों और सुझावों पर व्यापक प्रस्ताव आमंत्रित करने और तदनुरूप कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए।
उन्होने कहा कि अवसाद ग्रसित लोगों की समस्याओं की पहचान, समझाईश एवं उपचार में जन प्रतिनिधियों, प्रबुद्धजनों, एएनएम, आशा सहयोगिनीयों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं सहयोग लिया जाएगा। उन्होने कहा कि सभी मिलकर कार्य करोंगे तो अभियान सार्थक होगा।
इस दौरान प्रक्षिषु आई.ए.एस निवृत्ति अवहद सोमनाथ ने कहा कि क्षणिक आवेश में आकर आत्महत्या करना किसी समस्या का समाधान नहीं है। उन्होने जिले में हुई आत्महत्याओं के कारणों पर प्रकाश डालते हुए लोगों में आत्महत्या की सोच को बदलने के लिए मुहिम चलाने की आवश्यकता जताई।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर सुरेंद्रसिंह पुरोहित ने कहा कि आत्महत्या घोर अपराध है, आत्महत्या की रोकथाम हेतु जन जन तक जागरूकता पहुंचानी होगी।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सतेन्द्रपालसिंह समेत केयर्न वेदांता, जेएसडब्लू, निजी संगठनों और स्वयं सेवी संगठनों के पदाधिकारियों ने आत्महत्याओं की रोकथाम से जुड़े सुझाव रखे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...